The Chopal
UPI Payment: अब बिना इंटरनेट के कैसे करें यूपीआई से मनी ट्रांसफर, यह है तरीका
 

UPI DIGITAL PAYMENT : भारत डिजिटल भुगतान में लगभग देशों से आगे है. यूपीआई (UPI) ने इस ग्रोथ को बढ़ावा दिया है और नगद भुगतान करने की अपेक्षा काफी आसान बना दिया है. हालांकि भुगतान करने के लिए आपको एक्टिव इंटरनेट की जरूरत है. सोचिए अगर आप ऐसी जगह है जहां इंटरनेट नहीं है और आपको डिजिटल पेमेंट करनी है. चिंता मत कीजिए आप कम नेटवर्क कवरेज में भी पेमेंट कर सकते हैं वह भी बिना इंटरनेट के.

आप यूएसएसडी (USSD) का प्रयोग करके यूपीआइ (UPI) का इस्तेमाल कर सकते हैं. *99# सेवा सभी के लिए शुरू कर दी गई थी चाहे कोई भी मॉडल हो और यह स्मार्टफोन और फीचर फोन दोनों को सपोर्ट करता है. साथ ही यूपीआई करने के लिए फोन नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए.

सबसे पहले अपने फोन के कीपैड से *99# टाइप करें और कॉल कर दें.

1. अब आपके सामने कई ऑप्शन आ जाएंगे. पहला ऑप्शन "Send Money" होगा तो 1 डायल करें.
2. अब आपसे पूछेगा कि आप पैसे कहां और कैसे भेजना चाहते हैं, जैसे मोबाइल नंबर पर, UPI ID पर, IFSC कोड से या किसी पहले से सेव बेनिफिशरी को.
3. अब इनमे से कोई ऑप्शन सिलेक्ट करके डिटेल्स भर दें और सेंड पर टैप कर दें.
4. अब अमाउंट डालें और सेंड कर दें.
5. अब रिमार्क डाल दें.
6. अब आपसे यूपीआई पिन पूछेगा उस पर टैप करें और भेज दें. अब पेमेंट हो गया है.

आप UPI USSD कोड को डिसऐबल भी कर सकते हैं.  ऐसा करने के लिए आपको *99# पर कॉल करना होगा.  लिस्ट से ऑप्शन 4 "माई प्रोफाइल" सिलेक्ट और फिर नंबर 7 सिलेक्ट करें, जिसे यूपीआई से डी-रजिस्टर करना है.  यूएसएसडी कोड यूपीआई भुगतान सर्विस को डिसऐबल करने के लिए अपनी पसंद की कन्फर्म करें.