The Chopal

उत्तर भारत में एक बार फिर ठंड बढ़ेगी, 21 जनवरी से 25 जनवरी तक बारिश होने की संभावना

 

The Chopal, New Delhi: Weather Update Today- मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में अभी भी दिखाई दे रहा है. हालांकि लोगों को जल्द ही ठंड से राहत मिलेगी. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिमी भारत में शीत लहर की स्थिति 19 जनवरी से समाप्त होने की संभावना है. आज और कल यानी 18-19 जनवरी को हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बर्फबारी और बारिश हो सकती है. इसके अलावा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 21-25 जनवरी को दिल्ली से लेकर पूरे उत्तर भारत में बारिश हो सकती है.

दिल्ली-एनसीआर (Delhi Weather) से लेकर यूपी-बिहार तक कड़ाके की ठंड (Cold Snap Update) पड़ रही है. घने कोहरे (फॉग अलर्ट) और कड़ाके की ठंड (Weather News) के बीच मौसम विभाग ने अब बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है. आईएमडी यानी भारत मौसम विज्ञान विभाग (मौसम विभाग) के मुताबिक, अगले हफ्ते दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत में 50 किमी/घंटा की रफ्तार से हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के 21-25 जनवरी तक उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने की संभावना है. इसके साथ ही उत्तर भारत में एक बार फिर ठंड बढ़ेगी.

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में अभी भी दिखाई दे रहा है. लोगों को जल्द ही ठंड से राहत मिलेगी. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिमी भारत में शीत लहर की स्थिति 19 जनवरी से समाप्त होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि आज और कल यानी 18-19 जनवरी को हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बर्फबारी और बारिश हो सकती है. इसके अलावा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 21-25 जनवरी को दिल्ली से लेकर पूरे उत्तर भारत में बारिश हो सकती है.

ओलावृष्टि का भी अनुमान है

विभाग ने एक बयान में कहा, "इसके प्रभाव में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 21 जनवरी की तड़के बारिश या बर्फबारी शुरू होने और 23-24 जनवरी को चरम गतिविधि के साथ 25 जनवरी तक जारी रहने की संभावना है." मौसम विभाग ने कहा कि 23-24 जनवरी को जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में विभिन्न स्थानों पर हल्की से मध्यम ओलावृष्टि की संभावना है.

पंजाब से यूपी में बारिश कब होगी

23 और 24 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. इतना ही नहीं 22-25 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश होगी. वहीं, यूपी में 24-25 जनवरी और राजस्थान में 23-24 जनवरी को बारिश होगी. इस सर्दी के मौसम में अब तक दिल्ली में बारिश दर्ज नहीं की गई है. मौसम विभाग का कहना है कि नवंबर और दिसंबर में तेज पश्चिमी विक्षोभ बारिश की कमी का कारण था.

आज शीतलहर चलने की संभावना

मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में आज कोल्ड स्नैप से लेकर गंभीर कोल्ड स्नैप की स्थिति रहने की संभावना है. दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है. हवा की दिशा में बदलाव और आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण अब उत्तर पश्चिमी, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: Weather Update: पहाड़ी बर्फबारी के चलते ठंडी हवाओं से गिरेगा पारा, कई राज्यों में बारिश को लेकर IMD की भविष्यवाणी