The Chopal
Weather Today: विदाई के समय इन राज्यों में जमकर बरसेंगे मानसून के बादल, जल्द आएगी ठंड
 

Monsoon Update: पिछले 3 महीने बारिश का दौर चला कहीं ज्यादा तो कहीं कम बारिश हुई. अब वक़्त दक्षिण-पश्चिम मानसून-2022 की विदाई का आ चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक, तो अगले 2 दिनों में मानसून की विदाई का सिलसिला शुरू हो जाएगा. हालांकि, इसके पहले राजधानी दिल्ली एनसीआर, यूपी समेत देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो सकती है. दिल्ली में आज बारिश हो रही है. मौसम जानकारों का कहना है कि अगले कुछ दिनों में हवा की दिशा बदलने की संभावना है. इसके साथ ही ठंड भी दस्तक दे सकती है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि विदाई के पहले मानसून उत्तर पश्चिमी हिस्सों को फिर तर कर सकता है. अगले 3 दिनों में यूपी, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश हो सकती है.

आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ओर आसपास के क्षेत्रों में बारिश हो रही है. इससे तापमान में गिरावट आई. आमतौर पर देश से मानसून 20 सितंबर तक विदा हो जाता है. इसके बाद लोकल स्तर पर सिस्टम बनने से छुटपुट बारिश का सिलसिला अक्तूबर तक जारी रहता है. इस बार भी ऐसी ही संभावना है, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार औपचारिक रूप से एक दो दिन में मानसून विदा हो जाएगा.

जल्दी आ सकती है ठंड

उत्तराखंड में बद्रीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब में बर्फ गिरने का सिलसिला शुरू हो गया है. दिल्ली एनसीआर में सोमवार को हल्की बारिश हुई और आज भी यह सिलसिला जारी रहेगा. स्काईमेट वेदर के प्रमुख महेश पलावत के अनुसार 27 से 28 सितंबर तक मानसून दिल्ली से विदा हो जाएगा. इसके साथ ही हवा की दिशा भी उत्तर पश्चिमी हो जाएगी. इससे राजधानी में फिर प्रदूषण बढ़ सकता है.

उत्तर प्रदेश, बिहार समेत 8 राज्यों में कम बारिश

मानसून 2022 के तहत देश में औसत रूप से सात फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज हुई है, लेकिन यूपी, बिहार, झारखंड, दिल्ली, पंजाब, त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर में कम वर्षा हुई है. इस कारण यूपी, बिहार, झारखंड में खरीफ फसलों पर असर पड़ सकता है. 19 सितंबर तक देश में 872 मिलीमीटर यानी 32 इंच से ज्यादा वर्षा हुई है.

Also Read: Car Waiting Time: जल्दी के चक्कर में भूलकर भी मत खरीदना ये गाड़ियां, नही तो होगा लंबा समय बर्बाद