The Chopal
Weather Update: राजधानी दिल्ली में लगातार तीसरे दिन बारिश का दौर शुरू, हरियाणा,यूपी व NCR में सड़के लबालब
 

देश में इन दिनों मानसून की विदाई का दौर जारी है। रजधानी दिल्ली के साथ साथ उत्तर प्रदेश और हरियाणा के एनसीआर के शहरों में शनिवार सुबह से ही कहीं हल्की तो कहीं पर मध्यम स्तर की बारिश शुरू हो गई है। और मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक यह बरसाती दौर आगामी दो दिन जारी रहेगा।   

भारी बारिश के मद्देनजर गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद और मेरठ जिला प्रशासन ने पहली से लेकर आठवीं तक के स्कूलों में बंद करने का ऐलान शुक्रवार शाम को ही जिला विभाग द्वारा कर दिया था। अगले रविवार होने के चलते अब सोमवार को ही स्कूल खुलने की संभावना फिलहाल बन रही है। 

दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को दिनभर होगी बारिश

शनिवार को सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर के तकरीबन सभी इलाकों में हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश दर्ज हो रही है। वहीं, मौसम विभाग की ओर से संभावित बारिश के मद्देनजर शनिवार के लिए भी येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

कहीं मध्यम स्तर तो कहीं पर हो सकती है ज्यादा बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजिाबाद समेत NCR के सभी शहरों में मध्यम स्तर से लेकर भारी बारिश होने के आसार भी कम हैं। बारिश का यह सिलसिला रुक-रुक कर पूरे दिन भी जारी रह सकता है। 

जलभराव से जगह-जगह यातायात जाम की भारी समस्या

लगातार तीसरे दिन हो रही बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर के कई इलाके ऐसे हैं, जहां पर बारिश से पानी भरा हुआ है।सड़कों और अंडरपास के पास जलभराव के चलते वाहन की गति भी धीमी है। शनिवार सुबह दिल्ली के साथ गुरुग्राम और फरीदाबाद के कई इलाकों में यातायात जाम की समस्या भी शुरू होने लगी है। शनिवार होने की वजह से तुलनात्मक रूप से जाम भी कम है।

रविवार और सोमवार को भी जारी रहेगी बारिश

अब मौसम विभाग की ओर से रविवार के लिए बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। यह अलग बात है कि दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों तक तेज और मध्यम स्तर की बारिश की संभावना रविवार को नहीं दिखाई दे रही हैं। मौसम विभाग की ओर से रविवार और सोमवार को भी हल्की से मध्यम स्तर की बरसात होने का पूर्वानुमान है। इन दोनों दिनों के लिए ग्रीन अलर्ट भी जारी किया गया है। 

काबू में दिल्ली का प्रदूषण 

उधर, लगातार तीसरे दिन शनिवार को भी बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर की हवा भी काफी साफ हो गई है। वायु प्रदूषण पूरी तरह से काबू में भी है और इसके साथ दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 50 के आसपास भी आ गया है।