The Chopal

Weather Update: पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से बदलेगा मौसम का मिजाज, राजधानी दिल्ली समेत इन राज्यों में IMD का बारिश अलर्ट

 

The Chopal, नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में अगले कुछ दिनों में बारिश होने की उम्मीद बन रही है. इसके कारण 23 जनवरी से एक बार फिर से कड़ी ठंड का कहर शुरू होने की संभावना भी इन इलाकों में बन रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) ने अगले हफ्ते से उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में बारिश और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी (Snowfall) होने की भविष्यवाणी भी अब की है. जिसके बाद 23 जनवरी से उत्तर भारत में शीतलहर के फिर से दस्तक देने की उम्मीद भी मौसम विभाग को है. IMD ने कहा कि एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और पड़ोस पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में भी मौजूद है. मौसम विभाग के अनुसार 23 तारीख को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावन भी है. उसके बाद 24 से 27 जनवरी के दौरान दिल्ली में गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना भी बन रही है. 25-27 जनवरी के दौरान उत्तरी राजस्थान और मध्य प्रदेश में हल्की से छिटपुट बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना भी है.

IMD ने कहा कि 23 से 27 जनवरी के दौरान पश्चिमी विक्षोभ के धीरे-धीरे पूरब की ओर बढ़ने की बहुत संभावना भी है. पश्चिमी विक्षोभ के असर से बारिश और बर्फबारी के कारण ठंड बढ़ने की उम्मीद भी है. IMD ने कहा कि ठंड 23 जनवरी से बढ़नी शुरू होगी और यह 24 जनवरी तक आसपास के मैदानी इलाकों को प्रभावित करना शुरू कर देगी और ये 25 जनवरी तक जारी रहेगा. IMD ने कहा कि इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे, मैदानी इलाकों में बारिश और हल्की बूंदाबांदी भी होगी, जबकि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना भी है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि 24 जनवरी की शाम से बादलों के बढ़ने की उम्मीद भी की जा रही है. 24 जनवरी की शाम से 26 जनवरी की सुबह तक हल्की बारिश और बूंदाबांदी भी हो सकती है. इसके साथ ही इस दौरान आसमान बादलों से घिरा रहेगा. IMD ने कहा कि अगले पांच दिनों में मौसम में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है. हालांकि इस हफ्ते के अंत में उम्मीद है कि न्यूनतम तापमान में थोड़ी वृद्धि भी होगी और बादलों के बढ़ने के कारण अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट आएगी. IMD के अनुसार दिल्ली में शनिवार सुबह अधिकतम और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और 10 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया.

Also Read: राजस्थान में कड़ाके की सर्दी के बीच पहली मावठ से राहत, 48 घंटों में इन 7 जिलों में बारिश के आसार