The Chopal
राजस्थान समेत कई राज्यों में होगी गरज-चमक के साथ इस तारीख को बारिश, मौसम विभाग अलर्ट
 

The Chopal, Weather News 

Weather Report Today : उत्तरी पहाड़ी इलाका जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हो रही बारिश के साथ साथ बर्फबारी ने मैदानी इलाकों की मुश्किलें काफी बढ़ा दी है बढ़ा दी है. हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में कड़ाके की ठंड का दौर चल रहा है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार अगले 3 दिनों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से शीतलहर का दौर खत्म होने वाला है. इसके चलते कई इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. 5 से 8 जनवरी के बीच बारिश के साथ कुछ इलाकों में ओलावृष्टि होने की संभावना है. 8 जनवरी तक बारिश खत्म होने के बाद एक बार फिर बर्फीली हवाई चलेगी और कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार है.

मौसम विभाग ने सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण चार जनवरी से जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में न्यूनतम तापमान में वृद्धि का अनुमान लगाया है. जिसके चलते चार से सात जनवरी के बीच जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा और हिमपात हो सकता है. पंजाब और हरियाणा में अधिकतर स्थानों पर कड़ाके की ठंड जारी रही और घना कोहरा छाया रहा.

दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 6 से 8 जनवरी तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. स्काईमेट वेदर के अनुसार उत्तर के मैदानी इलाकों में बारिश आने के आसार हैं.  दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है . दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान शीतलहर के कारण ठंड से ठिठुर रहे हैं. 

मौसम विभाग के अनुसार , उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 4-5 जनवरी को हल्की से मध्यम बारिश के आसार नजर आ रहे है. मौसम विभाग ने कहा है कि पांच से सात जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने का भी अनुमान है.