The Chopal
राजस्थान व हरियाणा समेत इन राज्यों में होगी बारिश, देखें देशभर की मौसम रिपोर्ट
 

The Chopal , Weather Update 

Weather Update Today : पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानी इलाकों तक कड़ाके की सर्दी ने लोगों को घरों में बंद रहने को मजबूर कर दिया है. जिस तरह इन दिनों पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर में भारी बर्फबारी हो रही है. तो वहीं मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मैदानी राज्य उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बिहार, दिल्ली और मध्य प्रदेश में कोहरे और शीतलहर ने लोगों का हाल बुरा कर रखा है.

उत्तराखंड के कई इलाकों में पारा इतना गिर गया है कि आप पानी भी जमने लगा है और पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग के सिकंदरपुर और चटकपुर इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है.

इन राज्यों में हो सकती है हल्की बरसात

दूसरी ओर मैदानी राज्यों मैं मौसम विभाग द्वारा रविवार को मौसम में बदलाव को देखते हुए, कई इलाकों में बारिश का अनुमान लगाया गया. मौसम का पूर्व अनुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ 26 दिसंबर से जम्मू कश्मीर और आसपास के क्षेत्रों को प्रभावित करना शुरू कर देगा. उत्तर पश्चिमी राजस्थान और आसपास के चक्रवर्ती हवाओं का क्षेत्र बना है. इसके चलते 26 से 28 दिसंबर के बीच पंजाब हरियाणा दिल्ली उत्तर प्रदेश राजस्थान के पश्चिम और उत्तर मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. हरियाणा के कैथल हिसार भिवानी महेंद्रगढ़ और राजस्थान के कोटपूतली के आसपास क्षेत्रों में हल्की तीव्रता की बारिश होने की संभावना है. साथ ही रविवार शाम को हरियाणा के जींद, चरखी दादरी, नारनौल के आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना है.

इसके साथ साथ बारिश की गतिविधियां बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में होगी मौसम विभाग के पूर्व अनुमान अनुसार उत्तराखंड, हिमाचल, प्रदेश और उत्तर पश्चिम के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हो सकती है. उत्तर पश्चिम भारत में 28 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब या सामान्य से थोड़ा अधिक रहने की संभावना है.      

कश्मीर के न्यूनतम तापमान में आई गिरावट

कश्मीर के अधिकतर इलाकों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है. इसी बीच मौसम विभाग ने रविवार से अगले दो दिनों तक केंद्र शासित प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी का पूर्व अनुमान लगाया है.