The Chopal
Ayman al Zawahiri News: अमेरिका का आतंक पर बड़ा प्रहार, अल-कायदा के नेता यमान अल-जवाहिरी ड्रोन हमले में ढेर
 

Ayman al Zawahiri Killed: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने अधिकारिक ट्वीटर हैन्डल से ट्वीट कर दुनिया में खलबली मचा दी है। दरअसल अमेरिका ने आतंकवादी संगठन अल कायदा (Al Qaeda) के सरगना अयमान अल जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) को मार गिराने का दावा इस ट्वीट में किया है.  राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बताया है कि अमेरिका ने काबुल में हवाई हमले में अल-कायदा के नेता अयमान अल-जवाहिरी को अब मार गिराया है. अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार , अल जवाहिरी 31 जुलाई को एयर स्ट्राइक में मारा गिराया है. 

बीती 31 जुलाई की रात मारा गया

जानकारी के लिए बता दे कि 71 वर्षीय जवाहिरी एक समय पर ओसामा बिन लादेन के निजी चिकित्सक के रूप में भी काम किया था. अमेरिका द्वारा ओसामा बिन लादेन को मारने के 11 साल बाद अब जवाहिरी का अंत हुआ है. अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक , जवाहिरी काबुल में एक सेफहाउस में शरण लिए हुआ था और दो हेलफायर मिसाइलों के हवाई हमले में उसे मारा गया. अमेरिका द्वारा ये स्ट्राइक 31 जुलाई को रात 9:48 बजे की गई. स्ट्राइक के दौरान काबुल में कोई भी अमेरिकी कर्मी जमीन पर भी नहीं था. 


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, 'अल जवाहिरी  9/11 हमले की प्लानिंग में शामिल था. इस हमले में कुल 2,977 लोग मारे गए थे और इन हत्याओं के लिए जवाहिरी जिम्मेदार था. दशकों तक, वह अमेरिकियों के खिलाफ हमलों का मास्टरमाइंड भी था.'

इस पर तालिबान के प्रवक्ता ने क्या कहा?

अल जवाहिरी की मौत पर तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने बताया कि , 31 जुलाई को काबुल शहर के शेरपुर इलाके में एक रिहायशी मकान पर हवाई हमला किया गया. उन्होंने कहा, पहले घटना कोई स्पष्ट नहीं थी, लेकिन इस्लामिक अमीरात की सुरक्षा और खुफिया सेवाओं ने घटना की जांच की और शुरुआती निष्कर्षों ने निर्धारित किया कि हमला एक अमेरिकी ड्रोन द्वारा ही किया गया था. मुजाहिद ने कहा कि हम इस हमले की कड़ी निंदा करते हैं और इसे अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों और दोहा समझौते का स्पष्ट का उल्लंघन बताते हैं.