The Chopal
दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा? अब जाकर वैज्ञानिकों ने ढूंढ लिया इसका जवाब, आप भी जानिए
 

The Chopal, New Delhi

Chicken Or Egg Come First In World : हम बचपन से ही कुछ उलझे सवालों का जवाब ढूंढ़ते रहते है. पुराने समय की कहानियां को हम लोग हमेशा से याद करते, पढ़ते या सुनते आ रहें है हैं, तो हमारे बचपन में हमारे बुजुर्ग दादा या दादी के जब भी साथ बैठते तो हमें कई प्रकार की कहानियां और पहेलियां सुनने को मिलती थी. जिसमें कई कहानियां तो डरावनी होती थी और कुछ पहेलियां ऐसे सुनने को मिलती थी जिससे सुनकर हैरान- परेशान हो जाते थे. ऐसी ही एक सवाल है, जिसने बहुत परेशान किया. यह सवाल था की दुनिया में मुर्गी आई या अंडा?

अब जाकर आखिरकार अंडे में से मुर्गी निकला या मुर्गी से अंडा निकला यह सवाल कंफ्यूज पर कंफ्यूज कर देता है परंतु अभी तक शायद किसी को पता नहीं है. लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इस सवाल का सटीक व सार्थक उत्तर ढूंढ लिया है, की पहले मुर्गी आया या फिर अंडा इस सवाल के ऊपर वैज्ञानिकों ने काफी रिसर्च करने के बाद पता लगाया. तो चलिए जानते हैं?

वैज्ञानिकों ने ढूढ़ लिया जवाब 

वहीं इस सवाल के जवाब को ढूंढने के लिए UK के शेफील्ड व वारविक यूनिवर्सिटी के कई प्रोफेसर्स ने इसपर शोध किया, रिसर्च के अनुसार, सबसे पहले इस दुनिया में मुर्गी आई थी, रिसर्चर्स ने बताया कि इस दुनिया में अंडे से पहले मुर्गी आई थी, इसकी एक सबसे ख़ास वजह है, और इस वजह के बिना कभी अंडे पैदा हो ही नहीं सकते हैं.

यह है इसका जवाब 

वैज्ञानिकों ने बताया की की रिसर्च में पाया गया है कि अंडे के खोल में ओवोक्लाइडिन नाम का एक प्रोटीन पाया जाता है, इसके बिना अंडे की खोल कभी नही बनेगी, और ये प्रोटीन सिर्फ और सिर्फ मुर्गी के गर्भाशय में बनता है, ऐसे में जबतक मुर्गी के गर्भाशय से ये प्रोटीन अंडे के निर्माण में यूज नहीं होगा, अंडा बनेगा ही नहीं. इस तरह ये कंफर्म है कि दुनिया में अंडे से पहले मुर्गी आई.

बता दे की रिसर्च कर रहे हैं वैज्ञानिक डॉ कोलिन फ्रीमैन ने कहा की काफी समय से ये उलझा हुआ सवाल लोगों का सिर खुजला रहा था कि आखिर दुनिया में पहले क्या आया- मुर्गी या अंडा? लेकिन अब वैज्ञानिक सबूत के साथ इसका जवाब मिल गया है.