The Chopal

Uttar Pradesh के इस शहर में गिराए जाएंगे 9 हजार मकान, जारी हुआ नोटिस

UP News : झांसी, उत्तर प्रदेश में नौ हजार घरों को गिराने की योजना है। इसको लेकर विकास प्राधिकरण ने मकान में रहने वालों को भी सूचना दी है। NGT Court के आदेश के बाद, विकास प्राधिकरण ने ये नोटिस जारी किए..

   Follow Us On   follow Us on
Uttar Pradesh के इस शहर में गिराए जाएंगे 9 हजार मकान, जारी हुआ नोटिस

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश में नौ हजार घरों को गिराने की योजना है। इसको लेकर विकास प्राधिकरण ने मकान में रहने वालों को भी सूचना दी है। NGT Court के आदेश के बाद विकास प्राधिकरण ने ये नोटिस जारी किए हैं। नोटिस मिलने के बाद लोग घबरा गए हैं। प्राधिकरण द्वारा भेजे गए नोटिस से भी लोगों में क्रोध फैल गया है। नोटिस के विरोध में लोग जगह-जगह प्रदर्शन करने लगे हैं। झांसी विकास प्राधिकरण की सचिव उपमा पांडे ने कहा कि यह घर लोगों की खुद की जमीन पर बनाया गया है, लेकिन जमीन ग्रीनलैंड या नगर पार्क की है। इसलिए ये घरों को गिराने का नोटिस दिया गया है क्योंकि वे अवैध हैं। 

ये पढ़ें - UP में अब ये लोग गावों में जाकर करवाएंगे बिजली बिल जमा, मिलेगा कमीशन, विभाग का बड़ा फैसला 

किन लोगों के गिराए जाएंगे मकान?

झांसी विकास प्राधिकरण ने शहर के उन नौ हजार लोगों को नोटिस भेजा है जिन्होंने नगर पार्क एरिया, ग्रीनलैंड की जमीन पर अपने घरों को खाली करने को कहा है। अब उनको कानूनी प्रक्रिया के तहत गिराया जाना है। एनजीटी कोर्ट में इस मामले की सुनवाई कई दिनों से चल रही है। सुनवाई के बाद एनजीटी कोर्ट ने मकानों को गिराने का आदेश दिया। एनजीटी कोर्ट से आदेश मिलने पर प्राधिकरण ने ऐसे घरों को चिह्नित करके नोटिस भेजा। 

पार्क एरिया और ग्रीनलैंड की जमीन पर बने गरीब नौ हजार मकान

एनजीटी कोर्ट के आदेश पर प्राधिकरण ने मकानों को चिह्नित करना शुरू किया, जिसमें लगभग नौ हजार घर ग्रीनलैंड और नगर पार्क क्षेत्र में बने मिले। नोटिस मिलने के बाद इन मकानों में रहने वाले सभी लोगों ने नोटिस वापस लेने की मांग की। पीड़ित अब नोटिस के खिलाफ जगह-जगह प्रदर्शन करने लगे हैं। इनमें अधिकांश महिलाएं हैं। 

15 दिन से धरने पर बैठे बहुत से परिवार

मकानों को गिराने का नोटिस प्राधिकरण से मिलने के बाद कई परिवारों ने पिछले 15 दिनों से धरना देना शुरू कर दिया है। गांधी उद्वान में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे कई परिवार हैं। भयानक ठंड में खुले आसमान के नीचे धरना दे रहे इन परिवारों की कोई सुनवाई नहीं हुई है। 

ये पढ़ें - BJP : भाजपा ने जारी की चुनाव प्रभारी, सह प्रभारी की लिस्ट, इनको मिली Uttar Pradesh की जिम्मेदारी