The Chopal
Indian Railways Luggage Charges: रेल यात्रा के दौरान अगर इससे अधिक लिया सामान तो पड़ेगा महंगा?जानिए क्या है नया नियम
 

​​​Indian Railways Luggage Limit : आप जब भी ट्रेन का सफर करने के लिए घर से निकल रहे है तो जरूर चैक कर लें, कि जो सामान आप लें जा रहे है उसका वजन कितना हो रहा है. क्योंकि जिस सामान की आपको जरूरत नहीं है, वो तो ना लेके जाएँ. नहीं तो रेलवे आपसे जुर्माना वसूलेगी.  

हवाई यात्रा के बाद रेलवे ने उठाया कदम 
जब आप आप हवाई जहाज से यात्रा करते हैं, तो आप सफर के लिए सिर्फ कुछ किलोग्राम तक के सामान को फ्री में साथ ले जा सकते हैं. सीमा से अधिक सामान ले जाने पर यात्रियों को उसके लिए टिकट के अतिरिक्त शुल्क देना होता है. अब यही नियम ट्रेन से यात्रा करने के दौरान भी लागू रहता है. अगर यात्री तय सीमा से अधिक सामान अपने साथ लेकर यात्रा करते हैं तो उन्हें जुर्माना देना होगा.

1 यात्री पर इतना हो सामान

रेल यात्री जिनका टिकट AC First Class में है वो अपने साथ 70 Kg तक सामान Free ले जा सकते हैं.

AC Second Class से यात्रा कर रहे हैं तब आप 50 Kg तक सामान Free ले जा सकते हैं.

ऐसे यात्री जिनका टिकट AC Third Class में वे 40 Kg तक सामान Free साथ लेकर यात्रा कर सकते हैं.

Sleeper Class के यात्री 40 Kg और Second Class के यात्री 35 Kg तक का सामान अपने साथ लेकर यात्रा कर सकते हैं. मतलब यात्री के पास अगर टिकट है तो उसे इतने किलोग्राम तक के सामान के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा.

यात्री अपने साथ 100CM× 60CM× 25CM (लम्बाई×मोटाई×ऊंचाई) वाले सामान Passenger Compartment में ले जा सकते हैं. इससे अधिक वाले सामान के लिए यात्रियों को Brake Van बुक करना होगा. हालांकि, यह नियम पुराना है. इसमें कोई नया बदलाव नहीं किया है.

अगर निर्धारित वजन से ज्यादा वजन ले जाने पर यात्रियों को Baggage Counter पर अतिरिक्त भुगतान देना होगा. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो यात्रियों को 6 गुना तक जुर्माना देना पड़ सकता है. 

Also Read: Mahindra Thar को टक्कर देगी Maruti की यह दमदार SUV, फीचर्स ज्यादा और क़ीमत कम