The Chopal

SIP Benefits: बच्चों की पढ़ाई का खर्च बढ़ रहा, तो बच्चों के भविष्य को सुनहरा करने लिए इन फंड्स में करें SIP, सिर्फ ₹5000 का निवेश 14 लाख बनेगा

 

The Chopal, New Delhi: अक्टूबर महीने में महंगाई से राहत जरूर मिली थी, लेकिन दुनिया में महंगाई का संकट अब भी बरकरार है. ब्रिटेन में महंगाई दर 11 फीसदी से ज्यादा हो गई है। आनंदरथी वेल्थ मैनेजमेंट ने कहा कि शिक्षा मुद्रास्फीति दोगुनी दर से बढ़ रही है। खासकर उच्च शिक्षा की फीस में बढ़ोतरी की रफ्तार तेज है। जिस तरह से रुपया नीचे जाता है, अंतरराष्ट्रीय स्कूलों में शिक्षा की लागत बढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि बच्चों के भविष्य को देखते हुए उनकी उच्च शिक्षा के खर्च को पूरा करने के लिए अभी से निवेश की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

निवेश करना शुरू करें

फिरोज अजीज ने कहा कि पढ़ाई की योजना बनाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। उदाहरण के लिए, आपका बच्चा कितने साल का है। उम्र जितनी कम होगी, शुरुआती निवेश उतना ही कम हो सकता है। जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आपको और पैसे बचाने पड़ते हैं। बच्चे की उम्र के आधार पर निवेश की अवधि भी महत्वपूर्ण है।

आप अपने भविष्य की पढ़ाई को लेकर कैसे सपने देखते हैं, उसी हिसाब से आपको खर्चों के लिए भी बजट बनाना होगा। पढ़ाई के लिए निवेश शुरू करने से पहले, शिक्षा मुद्रास्फीति दर, मासिक बचत, रुपये का मूल्यह्रास और तरलता जोखिम जैसे महत्वपूर्ण कारकों पर विचार किया जाना चाहिए।

चूंकि शिक्षा मुद्रास्फीति दो अंकों में है, इसलिए शिक्षा मुद्रास्फीति की दर दो अंकों में है। ऐसे में आपका रिटर्न भी दो अंकों में होना चाहिए। इसके लिए म्यूचुअल फंड से बेहतर कोई स्कीम नहीं हो सकती है. अगर आपकी बचत अगले 10 साल के लिए है तो 12-14% का औसत रिटर्न पाने के लिए कम से कम 80% पूंजी कोष में जमा करना होगा। आप कर्ज का 20 प्रतिशत ऊपर रख सकते हैं।

फिरोज के पसंदीदा फंड

फिरोज अजीज ने बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए लॉन्ग टर्म के लिए इन स्कीम्स को चुना है. आप पोर्टफोलियो बनाते समय अलग-अलग फंड को शामिल करें. किसी एक फंड पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए.

  • DSP Equity Opp. Fund
  • HDFC Flexicap Fund
  • Kotak Emerging Equity Fund
  • SBI Focused Equity Fund
  • SBI Contra Fund
  • DSP World Mining Fund
  • Franklin Ind. Feeder-Frank US Opp.
  • ABSL Money Manager Fund
  • UTI Money Market Fund

5000 की SIP बनेगा 14 लाख

उदाहरण के लिए SBI Focused Equity Fund की बात करें तो तीन साल का औसत रिटर्न 17 फीसदी,  पांच साल का औसत रिटर्न 14.61 फीसदी और अभी तक इसने 15.51 फीसदी का औसत रिटर्न दिया है. इसका NAV 257 रुपए का है. कम से कम 500 रुपए से एसआईपी की शुरुआत कर सकते हैं. फंड का आकार 28407 करोड़ का है.

अगर आज से इस फंड में 5000 रुपए की SIP शुरू की जाती है तो 10 साल बाद कुल 14.45 लाख रुपए मिलेंगे. निवेश की कुल राशि 6 लाख रुपए होगी, जिसपर 8.45 लाख रुपए का रिटर्न मिलेगा. नेट रिटर्न 14.45 लाख का है. भविष्य में इस रकम से बच्चों की हायर एजुकेशन में मदद मिलेगी.

(डिस्‍क्‍लेमर: म्‍यूचुअल फंड में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन है. निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें)

Read Also: खुशखबरी! जनधन खाताधारकों को अब घर बैठे मिलने वाला है कमाई का मौका, सरकार लाने जा रही ये खास स्कीम