भाई और भाभी IAS, IPS, पापा BEO, मम्मी टीचर, खुद बना डिप्टी कलेक्टर

बातचीत में आप में से बहुत से लोगों ने सुना होगा कि उनके परिवार में सभी अधिकारी हैं। देश भर में ऐसे कई परिवारों की चर्चा होती रहती है। ऐसे ही एक छत्तीसगढ़ी परिवार की कहानी है, जिसमें एक दूसरे से प्रेरणा लेकर लगभग सभी कर्मचारी अधिकारी बन गए हैं।
 

Officer Family: बातचीत में आप में से बहुत से लोगों ने सुना होगा कि उनके परिवार में सभी अधिकारी हैं। देश भर में ऐसे कई परिवारों की चर्चा होती रहती है। ऐसे ही एक छत्तीसगढ़ी परिवार की कहानी है, जिसमें एक दूसरे से प्रेरणा लेकर लगभग सभी घरवाले अधिकारी बन गए हैं। आइए इन परिवारों के बारे में जानें कि इनके सदस्यों ने इस मुकाम को हासिल किया है।

ये भी पढ़ें - UP में घर बनाना होगा महंगा, ईंट, मौरंग, बालू सहित इन चीजों पर लगेगी जीएसटी 

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) की 2022 की CGPSC PCS भर्ती परीक्षा में अंबिकापुर के रहने वाले शुभम देव ने दूसरी रैंक हासिल की। वह पहले डिप्टी इंजीनियर था। वे UPSC की परीक्षा देना चाहते हैं। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, शुभम ने CGPSC PCS 2022 की परीक्षा में अपने IAS भैया राहुल देव और IPS भाभी भावना गुप्ता की प्रेरणा से इस मुकाम को हासिल किया है।

भाभी और भैया दोनों IAS और IPS हैं।

उल्लेखनीय है कि शुभम के भाई और भाभी 2014 बैच के IAS और IPS अधिकारी हैं। उनके भाई राहुल देव मुंगेली जिला कलेक्टर हैं, जबकि उनकी भाभी IPS भावना गुप्ता बेमेतरा जिला SP हैं। शुभम की मां शिक्षिका है, और उनके पिता सरगुजा डिस्ट्रिक्ट में विकासखंड शिक्षा अधिकारी हैं। शुभम अब डिप्टी कलेक्टर हो जाएगा। इससे पूरा परिवार खुश है।

ये भी पढ़ें - 6G में भारत के साथ आएगा अमेरिका, मिलकर करेंगे काम, साइन हुआ MoU 

IIT कानपुर से बीटेक डिग्री प्राप्त की

मीडिया ने बताया कि शुभम अब UPSC सिविल सर्विसेज की परीक्षा को पास करना चाहता है। हालाँकि, वह अभी डिप्टी कलेक्टर के रूप में काम करेंगे। वे 2021 के UPSC CSE परीक्षा में इंटरव्यू के चरण में पहुंचे थे, लेकिन कुछ अंकों की कमी की वजह से नहीं चुने गए। लेकिन अब वे वर्ष 2023 के UPSC प्रीलिम्स को पास कर चुके हैं। अब उनका ध्यान UPSC मेंस टेस्ट पर है। यह बताया जाना चाहिए कि शुभम इंजीनियरिंग में स्नातक हैं और आईआईटी कानपुर से स्नातक हैं।

हम फिर से UPSC मेंस परीक्षा लिखेंगे।

CGPSC की इस सफलता से शुभम काफी प्रसन्न हैं। उन्होंने कहा कि 2017 में आईआईटी कानपुर से बीटेक करने के बाद से ही UPSC की तैयारी में लग गए थे। 2018 और 2019 में उन्होंने UPSC प्रीलिम्स में क्वालीफाई नहीं किया। वहीं 2020 की परीक्षा में प्रीलिम्स और फिर मेंस तक पहुंच गए। बाद में 2021 की परीक्षा में इंटरव्यू देने गए, लेकिन असफल रहे। 2022 के UPSC CSE परीक्षा में शुभम शामिल हुए। लेकिन अब 15 सितंबर को 2023 की मेंस परीक्षा में फिर से शामिल होंगे।