Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के मुताबिक ऐसी महिला से शादी होने पर चमक जाएगी आपकी किस्मत

 

THE CHOPAL (ब्यूरो) - आप को बता दे की हर इंसान ये चाहता है कि उसके परिवार में हमेशा ही सुख-शांति और समृद्धि बनी हो. आप को बता दे की घर में कभी भी किसी भी चीज की कमी ना हो और परिवार में धन-दौलत हमेसा बनी रही. आचार्य चाणक्य के मुताबिक ये काफी हद महिलाओं पर ही निर्भर भी करता है. आप को बता दे की एक गुणी महिला जहां भी होती है, वहां कभी भी सुख-समृद्धि की कभी कोई कमी नहीं होती है. तो आइये जानते हैं कि कौन से गुण की महिलाओं को परिवार के लिए शुभ भी माना जाता है: 

महिला का बात-बात पर रोना -


आचार्य चाणक्य के मुताबिक , जो महिलाएं बात-बात पर रोने लगती है, उनका दिल काफी ज्यादा कोमल भी होता है. ऐसी महिलाएं अपने पति और परिवार से कभी दूर नहीं होना चाहती हैं. ऐसी महिलाओं का दिल बहुत ही अच्छा होता है और वो कभी किसी का भी दिल नहीं तोड़ती हैं. 

ALSO READ - Mustard: देश के इस राज्य में 50 लाख टन सरसों के उत्पादन का पूर्वानुमान, सरसों का भाव MSP से ऊपर रहने के आसार

धार्मिक कार्यों में रूचि -


आचार्य चाणक्य का यह मानना है कि जिन महिलाओं को धार्मिक कार्यों में रूचि होती है. उनका मन शांत होता है और ऐसी महिलाएं तरक्की या सफलता पाने के लिए काफी एकाग्र भी रहती है. ऐसी महिलाएं सिर्फ अपने ही उद्देश्य में मग्न होती हैं और दूसरों की सफलता या असफलता से कभी भी परेशान नहीं होती हैं. 

अनुशासन में रहने वाली - 


चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो महिलाएं अनुशासन में रहती हैं, उन्हें सफलता जल्दी मिलती है. ऐसे में महिलाएं दूसरों के लिए प्रेरणा होती हैं. ऐसी महिलाओं को महिलाओं को परिवार के सदस्यों के साथ समाज में भी इज्जत मिलती है. 

किसी से बैर ना होना - 


चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य कहते हैं जो महिलाएं बात-बात पर रोती व चिल्‍लाती हैं, उनके अंदर तनाव व गुस्‍सा नहीं रहता है. ऐसी महिलाएं मन में न तो किसी के प्रति बैर रहती है और ना ही किसी के साथ दुश्मनी रखती हैं.

ALSO READ - Business Idea: सरकारी सब्सिडी के साथ शुरू करें मुर्गीपालन का बिजनेस, ऐसे कमाए लाखों का मुनाफा