landlord rights : मकान किराए पर देते वक्त या लेते समय रखें इन पाँच बातों का खास ख्याल, नहीं तो होगी परेशानी 
 

House Rent : मकान मालिक और किराएदार के बीच में कई बार संबंध अच्छे चलते हैं, तो कई बार कुछ बातों को लेकर दोनों के बीच दिक्कतें भी रहती हैं। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि मकान मालिक जब भी घर किराए पर दें, तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 

House Rent Tips in Hindi: अगर आप किसी किराए के घर में रहते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि घर होना कितना जरूरी है। वहीं, मकान मालिक और किराएदार के बीच में कई बार संबंध अच्छे चलते हैं, तो कई बार कुछ बातों को लेकर दोनों के बीच दिक्कतें भी रहती हैं। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि मकान मालिक जब भी घर किराए पर दें, तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

ये पढ़ें - UP Update : उत्तर के दिहाड़ी वाले मजदूर के खाते में आए 221 करोड़, अब आया इनकम टैक्स का नोटिस

गर आप किसी किराए के घर में रहते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि घर होना कितना जरूरी है। वहीं, मकान मालिक और किराएदार के बीच में कई बार संबंध अच्छे चलते हैं, तो कई बार कुछ बातों को लेकर दोनों के बीच दिक्कतें भी रहती हैं। इससे होगा ये कि घर किसी को किराए पर देने के बाद आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी। वरना आप किराएदारों से परेशान भी हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वो कौन सी बातें हैं, जो घर किराए पर देते समय मकान मालिक को ध्यान रखनी चाहिए। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में विस्तार से जान सकते हैं...

घर किराए पर देते समय मकान मालिक रख सकते हैं इन बातों का ध्यान:-

नंबर 1

घर किराए पर देते समय वेरिफिकेशन जरूर करवाएं। कई लोग ऐसा नहीं करते है, जिससे वो बाद में कई तरह की दिक्कतों में फंस सकते हैं। जैसे:- किराएदार के संदिग्ध निकलने पर या उसके भाग जाने पर आदि।

नंबर 2

मकान मालिक को एक बात ध्यान रखनी चाहिए कि किराएदार रखते समय उनका आधार कार्ड जरूर देखें और उसकी एक कॉपी अपने पास रखें। वहीं, अगर आप चाहें तो आधार कार्ड को चेक करवा सकते हैं कि ये असली है या नकली।

नंबर 3

घर किराए पर देते समय एक चीज जरूर करनी चाहिए और वो है रेंट एग्रीमेंट बनवाना। कई मकान मालिक इसे बनवाने से बचते हैं या कई किराएदार भी, लेकिन आप इसे जरूर बनवाएं। इससे आप आगे भविष्य में होने वाली दिक्कतों से बच सकते हैं।

नंबर 4

ध्यान रहे कि किराए और एडवांस की बातें पहले ही कर लें, ताकि बाद में कोई दिक्कत न हो। वहीं, अगर आपको मांसाहारी खाना घर में बनने से दिक्कत है, तो ये बात पहले ही किराएदारों को बता दें आदि। इसके अलावा आपके जो भी नियम व शर्तें हैं, उन्हें किराएदार को पहले ही बता दें।

ये पढ़ें - Richest Person : ये है उत्तर प्रदेश का सबसे अमीर आदमी, आज हैं 17200 करोड़ रुपये की कंपनी के मालिक