Noida एयरपोर्ट को रेल मार्ग से जोड़ा जाएगा, NCR के 2 शहरों को भी होगा लाभ

UP News : मुरादाबाद में शुक्रवार को उत्तर प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि सितंबर में जेवर में बन रहे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा से कॉमर्शियल फ्लाइट शुरू हो जाएंगी।

 

Noida Airport : शुक्रवार को एयरपोर्ट साइट पर मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी को लेकर बैठक हुई। सभी एजेंसियों ने अपनी रिपोर्ट प्रदेश के सिविल एविएशन के निदेशक कुमार हर्ष और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के नोडल अधिकारी शैलेंद्र भाटिया की अगुवाई में हुई बैठक में प्रस्तुत की। रेलमार्ग नोएडा एयरपोर्ट को एयर कार्गो से जोड़ना चाहिए। उत्तर मध्य रेलवे के अधिकारियों ने बैठक में जेवर एयरपोर्ट को चोला (दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग) से जोड़ने और जेवर एयरपोर्ट को रुंधी (दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर) से जोड़ने की रिपोर्ट दी। अधिकारियों ने बताया कि डीपीआर बनाया जा रहा है। नियम लगभग पूरा हो गया है। जेवर रेलवे स्टेशन बन सकता है।

ये पढ़ें - UP सरकार का बड़ा फैसला, अब सिर्फ इतने पैसों में परिजनों के नाम करा सकेंगे संपत्ति 

नमो भारत ट्रेन के बारे में चर्चा 

NCTC के अधिकारियों ने गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक चलने वाली नमो भारत ट्रेन की योजना पर अपनी प्रगति की जानकारी दी। एनसीआरटीसी इसके लिए डीपीआर बना रहा है। NHAI के अधिकारियों ने बैठक में एयरपोर्ट के लिए बनाए जा रहे इंटरचेंज पर अपनी रिपोर्ट दी। यह इंटरचेंज यमुना एक्सप्रेसवे के 32वें किलोमीटर के पास होगा। इसके अलावा, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस को जोड़ने के लिए बनाए जा रहे ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे की निर्माण प्रगति की जानकारी दी। शुक्रवार को जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अन्य शहरों की मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी पर चर्चा हुई। उत्तर मध्य रेलवे ने कहा कि जेवर को दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर से जोड़ने की पहली रिपोर्ट तैयार हो गई है। डीपीआर पर काम जारी है। 

एयरपोर्ट से विभिन्न शहरों में बसें चलेंगी

उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक ने जेवर एयरपोर्ट से विभिन्न स्थानों को बसों से जोड़ने की अपनी योजना की जानकारी दी। रनवे, ट्रर्मिनल के निर्माण और अन्य कार्यों का निरीक्षण सिविल एविएशन के निदेशक ने किया था। प्रेजेंटेशन में, विकासकर्ता कंपनी के अधिकारियों ने पूरे मास्टर प्लान और कनेक्टिविटी को समझाया। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर किरन जैन, सीडीओ निकोलस, सीईओ क्रिस्टोफ शैलमन, एनएचएआई के वीके जोशी और उत्तर मध्य रेलवे के अजय कुमार आदि बैठक में उपस्थित रहे।

उड़ानें शुरू होंगी

उत्तर प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने शुक्रवार को मुरादाबाद में कहा कि सितंबर में जेवर में बन रहे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा से कॉमर्शियल फ्लाइट शुरू हो जाएंगी। मुरादाबाद से उड़ान की तिथि अभी निर्धारित नहीं है, लेकिन जल्द ही घोषणा की जाएगी। उनका कहना था कि उत्तर प्रदेश अब तरक्की की उड़ान भर चुका है। प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 17 अंतर्राष्ट्रीय और पांच अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। इनमें चार अंतर्राष्ट्रीय हैं, जबकि दस डोमेस्टिक शुरू हो चुके हैं। मुरादाबाद सहित शेष सात जल्द शुरू होंगे। नंदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश अब बीमार प्रदेश नहीं है। वह सुधार कर रहा है। 

ये पढ़ें - भारत का सबसे बड़ा जमींदार, नहीं करता खेती, देशभर के हर राज्य में फैली 17 हजार एकड़ जमीन का मालिक