Traffic Sign: हाईवे पर लगे इस नए ट्रैफिक साइन चार गोलों का क्या मतलब हैं
 

Traffic Sign: बहुत सी बार सड़क पर चलते हुए हमें कुछ ऐसा दिखाई दे जाता है जिसका मतलब हमें नहीं पता होता है. ऐसा ही एक ट्रैफिक साइन है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.

 

New Traffic Sign: ड्राइविंग लाइसेंस लेने से पहले, आपको सड़क पर चलने वाले ट्रैफिक रूल्स और ट्रैफिक साइन को अच्छे से समझना होगा। यह आपकी और सड़क पर चल रहे बाकी लोगों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। अब नियम बदल गए हैं, लेकिन पहले ड्राइविंग लाइसेंस लेने से पहले उम्मीदवारों को यातायात नियमों और सड़क पर दिखाई देने वाले ट्रैफिक साइन से जुड़े प्रश्न पूछे जाते थे। इस परीक्षा को पास करने के बाद किसी को लाइसेंस मिलता था।

ये पढ़ें - Leg Pain: अधिकतर रात में क्यों दुखते हैं पैर, क्या हैं इसकी वजह

लेकिन कुछ ट्रैफिक साइन लोगों को कंफ्यूज करते हैं। आज हम आपको एक ऐसे साइन के बारे में बताने वाले हैं जिसे बहुत कम लोग जानते होंगे। बेंगलुरु में एक व्यक्ति ने सड़क किनारे इस नए ट्रैफिक साइन को देखा और इसका मतलब समझने की कोशिश की कि आखिर यह क्या बताता है। उसने बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस को टैग करते हुए उसका इस्तेमाल बताने की भी मांग की।

बोर्ड में हैं काले रंग के चार गोले

ज्यादातर ट्रैफिक साइन आप जानते होंगे, लेकिन बेंगलुरु की सड़क पर लगे इस ट्रैफिक साइन का मतलब बहुत कम लोग जानते होंगे। इस ट्रैफिक साइन पर एक बोर्ड पर चार काले गोले हैं। क्या आप इसका अर्थ जानते हैं? दरअसल, @yesanirudh नामक एक यूजर ने इस ट्रैफिक साइन की तस्वीर साझा की और ट्रैफिक पुलिस को टैग करते हुए पूछा कि यह कौन सा ट्रैफिक सिम्बल है। उसने आगे बताया कि होपफार्म सिग्नल से पहले यह बोर्ड लगाया गया था! उसके ट्वीट पर बहुत से यूजर्स ने कॉमेंट किया कि वे भी इस साइन का अर्थ नहीं जानते हैं। वहीं, कुछ लोगों ने इसे आगे गड्ढों की चेतावनी के रूप में चिह्नित किया।

क्या है इसका मतलब?

Whitefield Traffic Police (@wftrps) ने बताया कि यह एक प्रकार का चेतावनी बोर्ड है। यह बोर्ड सड़क पर किसी दृष्टिबाधित (ब्लाइंड) की संभावित उपस्थिति को सूचित करता है। यह एक चेतावनी है कि ऐसे स्थानों पर वाहन चलाते समय सावधान रहना चाहिए। यह बोर्ड होपफार्म जंक्शन पर है, जहां एक दृष्टिबाधित विद्यालय है। अगर आप अभी तक इस ट्रैफिक साइन का अर्थ नहीं जानते थे, तो इसे जब भी आप कहीं देखते हैं, तुरंत समझ जाएं और गाड़ी चलाते समय सावधानी बरतें।

ये पढ़ें - Delhi में कट रहे 20-20 हजार के मोटे चालान, परिवहन विभाग पांच करोड़ 62 लाख 20 हजार कमाए