उत्तर प्रदेश के इस जिले के 16 नए मार्गों पर फर्राटा भरेगी UP रोडवेज की बसें, पड़ोसी जिलों की जनता होगी निहाल
 

UP Roadways Buses : हमीरपुर में कई गांवों से लोगों को कानपुर, महोबा, बांदा, मऊरानीपुर और जालौन आने-जाने के लिए कठिन यात्रा करनी पड़ती है। कई कस्बों में परिवहन के सीधे साधन नहीं होने से लोगों को परेशानी होती है। साधन के लिए ग्रामीणों का समय और पैसा बर्बाद होता है इसलिए यात्री को डग्गामार वाहनों का सहारा लेना होगा। 

 

UP Roadways: परिवहन विभाग ने जिले में 16 नए मार्गों को नामांकित किया है जो गांवों को शहर से जोड़ेंगे। अगले महीने से रोडवेज बसें इन मार्गों पर चलने लगेंगी। यात्रियों को आराम मिलेगा। ग्रामीण लोग जिला मुख्यालय तक सीधे पहुंचेंगे और आसपास के क्षेत्रों से भी जुड़ेंगे। इसकी सूचना भी परिवहन विभाग ने दी है। कई गांवों से लोगों को कानपुर, महोबा, बांदा, मऊरानीपुर, जालौन आने और जाने के लिए कठिन यात्रा करनी पड़ती है। कई कस्बों में परिवहन के सीधे साधन नहीं होने से लोगों को परेशानी होती है।

16 सड़कों पर बस चलाने का निर्णय

साधन के लिए ग्रामीणों का समय और पैसा बर्बाद होता है इसलिए यात्री को डग्गामार वाहनों का सहारा लेना होगा। जो दुर्घटना का खतरा बढ़ाता है। क्योंकि उसमें क्षमता से अधिक सवारियां होती हैं इसलिए परिवहन निगम ने जन सुविधाओं को देखते हुए जिले में 16 नए मार्गों पर बसों को चलाने का निर्णय लिया है। विभाग नए रूटों पर बसों का संचालन करने की योजना बना रहा है।

ये पढ़ें - Farmers movement: किसान संगठनों का दिल्ली कूच, आंदोलन की तैयारी से हरियाणा में ट्रैफिक डावर्जन, तैयारी जोरों पर 

जनपद सीमा से बांदा, महोबा, जालौन, मऊरानीपुर और कानपुर देहात शहर जुड़े हुए हैं। जिले के कुछ ग्रामीण क्षेत्रों, जैसे भैंसाय, गौहानी, रावत गरौठा, मलेहटा, मझगवां, झिन्ना, गुगरवारा, बसेला, बरौली, धमना, कैथी, देवगांव हरेटा, सिकरौड़ी, में सीधी परिवहन व्यवस्था नहीं थी। इससे जिला मुख्यालय और अन्य स्थानों में जाने के लिए कई बार गाड़ी बदलनी पड़ी। वहीं, जिले का क्षेत्रफल अधिक था, इसलिए राठ से मुख्यालय तक के कुछ गांवों के लोगों को मुख्यालय आने में परेशानी होती थी। अब इन मार्गों पर बस सेवा शुरू होने से लोगों की यात्रा आसान हो जाएगी।

स्टेशन संचालन प्रभारी रणविजय सिंह ने बताया कि जिले में 16 नए मार्गों पर रोडवेज बस सेवा शुरू करने का आदेश दिया गया है। जिनकी जांच चल रही है सभी रूटों पर जल्द ही बस सेवा शुरू होगी। लोगों को इससे परिवहन की सुविधा मिलेगी।

बस सेवा के लिए निर्धारित रूट

क्रम - मार्ग - दूरी

1 - हमीरपुर-कंडौर-बेरी-हमीरपुर-उरई (118 किमी)
2 - राठ-भैंसाय-हमीरपुर (110 किमी)
3 - हमीरपुर-छोटा कछार-उरई (109 किमी)
4 - राठ-झिन्ना-गुगरवारा-राठ-हमीरपुर (106 किमी)
5 - हमीरपुर-हरेटा-क्योटरा-हमीरपुर-उरई (100 किमी)
6 - राठ-सरसेड्रामाफ-मौदहा बांध-राठ-हमीरपुर (96 किमी)
7 - राठ-बसेला-बरौली-हमीरपुर (96 किमी)
8 - हमीरपुर-भीरांडर-परथनिया-मूसानग-पुखरायां (95 किमी)
9 - हमीरपुर-देवगांव-सुमेरपुर-बांदा (93 किमी)
10 - राठ-मलेहटा-मझगवां-राठ-उरई (90 किमी)
11 - राठ-गौहानी-रावतपुरा-मऊरानीपुर (84 किमी)
12 - हमीरपुर-कीरतपुर-पौथिया-बिवांर-राठ (81 किमी)
13- राठ-धमना-बगेह-राठ-उरई (80 किमी)
14 - हमीरपुर-सिकरौढ़ी-हमीरपुर-मूसानगर (61 किमी)
15 - राठ-कैथी-रोरो-चरखारी-महोबा (57 किमी)
16 - राठ-गौहानी-कुछेछा-गरौठा-गुरसरांय (52 किमी)

ये पढ़ें - Bharat Ratna: 35 रुपये की रिश्वत से पूरा थाना हो गया सस्पेंड, किसान बनकर पहुंचे थे थाने चौधरी चरण सिंह