The Chopal
Akshaya Tritiya 2022: कब है Akshaya तृतीया? शादी के लिए होता है शुभ मुहूर्त!

Akshaya Tritiya 2022 Kab Hai: अक्षय तृतीया वैशाख मास के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया को मनाई जाती है। इसे शुभ काम करने के लिए अबूझ मुहूर्त माना जाता है यानी कि इस दिन बिना मुहूर्त निकाले भी शुभ काम किए जा सकते हैं। 

 

New Delhi : हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया को बेहद शुभ तिथि माना गया है। शादी-विवाह, गृहप्रवेश, जनेऊ संस्‍कार समेत किसी भी नए कार्य को करने के लिए अक्षय तृतीया को अबूझ मुहूर्त माना गया है।

यानी कि इस दिन बिना मुहूर्त निकाले भी शुभ काम किए जा सकते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल अक्षय तृतीया वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को पड़ती है। इस साल अक्षय तृतीया 3 मई 2022 को मनाई जाएगी। 

अक्षय तृतीया 2022 शुभ मुहूर्त

3 मई 2022, मंगलवार को सुबह 05:19 बजे से तृतीया तिथि शुरू होगी और 04 मई की सुबह 07:33 बजे तक रहेगी। इस दिन रोहिणी नक्षत्र रहेगा। रोहिणी नक्षत्र सुबह 12:34 बजे से 04 मई के तड़के 03:18 बजे तक रहेगा।

इसलिए खास होती है अक्षय तृतीया 

अक्षय तृतीया का दिन शुभ काम करने के लिए तो बहुत अच्‍छा होता ही है। इसके अलावा इस दिन नए कपड़े, ज्‍वैलरी, घर-गाड़ी आदि कीमती चीजें खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन धार्मिक आयोजन भी होते हैं।

महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान समेत कुछ राज्‍यों में तो इस दिन थोड़ा सा ही सही लेकिन सोने-चांदी की कोई न कोई चीज खरीदने की परंपरा है।

मान्‍या है कि इस दिन सोना-चांदी खरीदने से घर में सुख-समृद्धि आती है। इतना ही नहीं इस दिन दान करने का भी बड़ा महत्‍व है। अक्षय तृतीया के दिन कियर गया दान घर में बरकत लाता है।