The Chopal
शानदार स्कीम :डाकघर मे इतना पैसा जमा कर 5 साल बाद पाएं 13 लाख,फटफाट देखें जानकारी
 

THE CHOPAL, 

डाकघर  की   फिक्स्ड डिपॉजिट/टर्म डिपॉजिट स्कीम : अगर आप भी किसी बढ़िया  स्कीम में निवेश करने की सोच  कर रहे हैं. (Investment Planning) तो आपके लिए डाकघर की  फिक्स्ड डिपॉजिट/टर्म डिपॉजिट स्कीम बहुत बढ़िया  है.और सबसे बड़ी बात  इस स्कीम में आपका पैसा हमेशा सुरक्षित रहेगा, जो कि एकदम सरल ऑप्शन है. आपकी जानकारी के लिए बता दें FD/TD की सुविधा केवल बैंक में ही उपलब्ध  नहीं है,बल्कि  इसका आनंद आप डाकघर में उठा सकते हैं.और देखा जाए तो  फर्क इतना है कि डाकघर(Post Office) में लगाया हुआ आपका सारा  पैसा हमेशा सुरक्षित रहता है और वापसी की गारंटी भी देता है. जोकि बहूत ही बढ़िया बात है 

आइए समझते है  इस स्कीम के बारे में,मे विस्तार से 

बता दे की  Post Office में आप 1 से 5 साल तक की Term Deposit खुलवा सकते हैं. ये एक स्मॉल सेविंग्स स्कीम (Small Savings Scheme) है. और सबसे बड़ी बात की बैंक ने जनवरी से लेकर मार्च 2022 तिमाही तक अपनी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. इसका मतलब ये कि जो अक्टूबर-दिसबर 2021 तिमाही में ब्याज मिलता था, वो ही अब मिलता रहेगा
 

मात्र जमा करवाए   1 लाख रुपए,और  मिलेंगे 139407 रुपये

डाकघर की टर्म डिपॉजिट में 5 साल के लिए 6.7 फीसदी सालाना मिलता है. इसका सरल सा  मतलब ये कि अगर कोई व्यक्ति 5 साल की मैच्योरिटी पीरियड वाले Term Deposit में 1 लाख रुपए जमा कर अकाउंट खुलवाता है, तो उसे 5 साल बाद TD के Interest Rate के हिसाब से 139407 रुपये रिटर्न में मिलेंगे. वहीं एक साल, 2 साल और 3 साल के टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दर 5.5 फीसदी सालाना मिलता है.

अकाउंट कैसे खुलवाए और टैक्स बचत 

डाकघर की इस स्कीम में कोई भी भारतीय सिंगल या जॉइंट अकाउंट ओपन करवा सकता है. वहीं जिनकी उम्र 10 साल से ज्यादा है या फिर वो दिमागी रूप से कमजोर है, वो भी इसमें अकाउंट खुलवा सकता है. अकाउंट ओपन करने के लिए आप इसमें 1000 रुपए से शुरू करते कितनी भी अमाउंट लगा सकते हैं. इसके अलावा 5 साल की पोस्‍ट ऑफिस TD में इन्वेस्ट को आयकर कानून के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है.

Premature Closing के कुछ  नियम

इस स्कीम को आप 6 महीने पूरे हो जाने के बाद क्लोज कर सकते हैं. वहीं अगर आप 6 महीने बाद से लेकर अकाउंट के 12 माह पूरे होने तक अगर TD को बंद कराते हैं. तो Savings Scheme की ब्याज दर लागू होगी, न कि टर्म डिपॉजिट की.

TD पर डाकघर द्वारा  मिलती हैं. ये  सुविधाएं

-इस पर आपको नॉमिनेशन सर्विस
-अकाउंट को पोस्‍ट ऑफिस से दूसरे में ट्रांसफर कराने की सुविधा
-डाकघरएक, TD अकाउंट अनेक
-सिंगल अकाउंट को ज्वॉइंट में या ज्वॉइंट अकाउंट को सिंगल में कन्वर्ट कराने की सुविधा
-अकाउंट एक्सटेंड कराने की सुविधा
-इंट्रा ऑपरेबल नेटबैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन अकाउंट ओपनिंग सुविधा