The Chopal

Business Idea: बिना एक रुपया खर्च किए घर बैठे मोबाइल से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने कमाए जबरदस्त पैसा

 

Business Idea: बदलते वक्त के साथ अब नौकरी के तौर-तरीकों में भी बहुत बदलाव आ गया है। कोरोना काल के बाद से काम-काज में बड़ा भारी बदलाव देखने को मिला है। अगर आपके अंदर टैलेंट है तो फिर काम की कोई भी कमी नहीं है। प्रतिभाशाली लोगों के सामने काम करने के लिए एक नई राह खुल जाती है। अगर आप भी कुछ अलग हटकर करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक शानदार आइडिया दे रहे हैं। इन दिनों सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social Media Influencer) बन कर लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं। अगर आप सोशल मीडिया में एक्टिव रहते हैं तो इसका इस्तेमाल प्रोफेशनल तरीके से जरूर शुरू करें।

फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ब्रांड एंडोर्समेंट (Brand Endorsement) करके बढ़िया कमाई की जा सकती है। हालांकि, इसके लिए फॉलोअर्स का स्ट्रॉन्ग बेस होना इसके लिए बेहद जरूरी है। ताकि लोग आप पर सही से भरोसा कर सकें।

ऐसे बने सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social Media Influencer) बनने के लिए आपको अपनी क्रिएटीविटी पर पूरी तरह से विशेष ध्यान देना होगा। इनफ्लुएंसर बनने के लिए आपको अपनी स्पेशियलिटी को भी पहचानना होगा। एक फिक्स प्रोग्राम के तहत काम करना होगा। धीरे-धीरे आपकी स्पेशलिटी, लोगों को आकर्षित करेगी और आपके फॉलोवर्स की संख्या लाखों तक भी पहुंच जाएगी। फेसबुक अकाउंट पर लाइक्स बढ़ाने के लिए कवर और प्रोफाइल फोटो (Profile Photo) को भी सही तरीके से चुनना चाहिए। अगर आपका बिजनेस पेज है तो प्रोफाइल फोटो पर अपना लोगो लगाएं, लेकिन कवर फोटो के साथ क्रिएटिविटी भी कर सकते हैं।

आप कंटेंट पर करें फोकस

सोशल मीडिया पर लाइक्स और फॉलोअर बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंटेंट पर खास तौर से अधिक ध्यान देना होगा। मान लीजिए कि घर में जैसे न्यूजपेपर आता है। आप उसका बिजनेस पेज खोलते हैं। आप जानना चाहते हैं कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में क्या हुआ। कौन सी कंपनी ने कार या बाइक का नया मॉडल को लॉन्च किया है। बस यही नॉलेज आपको सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर भी बना देगी। आपको सिर्फ इतना करना है कि अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए लोगों के साथ अपनी नॉलेज शेयर करना है। आप चाहे तो लांच होने वाले नए मॉडल की समीक्षा भी आसानी से कर सकते हैं। लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि पोस्ट करने के नाम पर कुछ भी पोस्ट न करते रहें। ऐसा करने से आपकी क्रेडिबिलिटी पर सवाल भी उठाए जा सकते हैं।

विजुअल कंटेंट से मिलेगी रीच

यह बेहद आम बात है कि लोगों को पढ़ने के बजाय देखना अधिक पसंद होता है। इसलिए अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर विजुअल कंटेंट पोस्ट करते रहना भी जरूरी है। सिर्फ लिखी हुई पोस्ट ही नहीं, बल्कि फोटो और वीडियो भी साथ पोस्ट करें। विजुअल कंटेंट से लोग आसानी से कनेक्ट हो जाते हैं। इस तरह से आपके लिए कमाई का एक जरिया भी शुरू हो सकता है। अगर आप लोगों के बीच सही जानकारी शेयर कर रहे हैं तो धीरे-धीरे आपके फॉलोअर्स भी बढ़ने लगेंगे। आपके द्वारा दी गई जानकारी पर लोग भरोसा करने लगेंगे।

कितनी होगी कमाई

जैसे ही आपकी ऑडियंस बेस बढ़ेंगी, वैसे ही कई कंपनी अपने प्रचार के लिए खुद आपके पास चलकर आएंगी। अपनी कंपनी या प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए आपको पैसे भी देंगे। आपको अपने कंटेंट से भी पैसे मिलेंगे। यानी कि आप के वीडियोस और पोस्ट पर जितने लाइक और कमेंट आएंगे उतनी ही आपकी आमदनी भी कुछ बढ़ेगी। आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर खुद का प्रोडक्ट भी प्रमोट भी कर सकते हैं।
 

Also Read: Rajasthan Weather: राजस्थान में ठंड से राहत, अब इन 5 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी