The Chopal
Business Ideas: बेहद कम लागत में घर पर ये मशीन लगाकर हर महीने आप कमा लेंगे 1 लाख रूपये
भारत में बोतल बंद पानी का बिजनेस सालाना 20 फीसदी की दर से बढ़ रहा है. 1 लीटर के पानी की बोतल का बाजार में 75 फीसदी हिस्सेदारी है.
 

Business Idea: धरती पर सभी इंसानों के लिए पानी बहुत आवश्यक है. पानी के बिना जीवन संभव नहीं है. साफ पानी की जरूरत आज हर किसी को है. यही कारण है कि पानी का बिजनेस भी तेजी से बढ़ रहा है. भारत में बोतल बंद पानी का बिजनेस सालाना 20 फीसदी की दर से बढ़ रहा है. 1 लीटर के पानी की बोतल का बाजार में 75 फीसदी हिस्सेदारी है. अगर आप भी इस बिजनेस का हिस्सा बनना चाहते हैं तो बेहद कम निवेश के साथ आप इसे शुरू कर सकते हैं और इससे अच्छी कमाई भी कर सकते हैं.

आपको बता दें कि, RO या मिनरल वाटर बिजनेस में कई कंपनिया लगी हुई हैं. मार्केट में 1 रुपए के पाउच से लेकर 20 लीटर की बोतल तक मुहैया कराई जा रही है. वहीं घरों में इस्तेमाल के लिए इससे भी बड़ी बोतल मिल रही है.

यह है शुरू करने का तरीका, 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले मिनरल वॉटर प्लांट लगाना होगा और उसकी सप्लाई का बिजनेस शुरू करना होगा. आप इस बिजनेस के लिए एक कंपनी बना लें. कंपनी एक्ट के तहत इसका रजिस्ट्रेशन करा लें. कंपनी का पैन नंबर और GST नंबर जैसी तमाम औपचारिकताएं पूरी कर लें. प्लांट शुरू करने के लिए आपको एक अच्छी क्वालिटी की मिनरल वॉटर मशीन खरीदनी होगी. यह मशीन सामान्य पानी को साफ कर RO पानी में बदलेगी.

यह मशीन 50 हजार रुपये से 1 लाख तक में आ सकती है. इस मशीन से आप वर्षों तक जमीन के नीचे से निकाले गए सामान्य पानी को साफ (प्यूरीफाई) कर सकते हैं. अब इस साफ या RO पानी को सप्लाई करना होगा. इस पानी को स्टोर करने के लिए आपको जार की जरूरत होगी. जितना अधिक जार हो, उतनी सप्लाई और उसी के हिसाब से कमाई कर सकते हैं. बोरिंग, RO, मशीन और जार आदि रखने के लिए 1000 से 1500 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए.

यहां करें गौर 

वाटर प्लांट लगाने के लिए आपको ऐसी जगह का चयन करना चाहिए जहां TDS लेवल ज्यादा न हो. इसके बाद प्रशासान से लाइसेंस और आईएसआई नंबर लेना होगा. कई कंपनियां कॉमर्शियल RO प्लांट बना रही हैं. जिसकी कीमत 50,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक आ सकती है. इसके साथ ही आपको कम से कम 100 जार (20 लीटर कैपेसिटी वाले) खरीदने होंगे. इन सब में 4 से 5 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है.आप मदद के लिए बैंक से लोन के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं.

Also Read: Business Ideas: किसानों को इस औषधीय पौधे की खेती से 1 एकड़ में होगी 5 लाख की आमदनी