The Chopal
Business Ideas: किसानों को इस औषधीय पौधे की खेती से 1 एकड़ में होगी 5 लाख की आमदनी
 

The Chopal, New Delhi: अगर आप बेहतर आमदनी की खेती के बारे में विचार-विमर्श कर रहें है तो स्‍टीविया की खेती (Stevia Farming) आपके लिए फायदे का सौदा है. दुनियाभर में डायबिटीज के मरीज बढ़ रहें हैं. जिससे स्‍टीविया डिमांड में इजाफा देखने को मिल रहा है. मांग ज्यादा के कारण भारत में भी अब इसकी खेती बड़े पैमाने पर होने लगी है. यह जापान, कोरिया, ताईवान व अमेरिका में स्‍टीविया की खेती ज्यादा होती है.

स्‍टीविया सामान्य चीनी से ज्यादा मीठी है और यह कैलोरी रहित भी है. स्टीविया डायबिटीज से मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके अलावा यह रक्तचाप, मसूड़ों की बीमारियों व चर्म संबंधी रोग के लिए भी स्‍टीविया बेहद असरदार औषधि बताई जाती रही है. इन्हीं वजहों के चलते कई बड़ी कंपनियां स्‍टीविया की कांट्रेक्‍ट फार्मिंग भी कराने लगी हुई है.

स्टीविया की खेती कैसे करें?

जानकारी बता दें की एक एकड़ में स्टीविया (stevia) के 40,000 पौधे लगते हैं, जिसमें करीब 1 लाख रुपये का खर्च आता है. स्‍टीविया का पौधा गुलाब के पौधे की तरह की कलम से तैयार होता है. स्‍टीविया के पौधे से कलम काटकर उसे छोटे किसी पॉलिथीन की थैली या फिर ट्रे में रोपाई की जाती है. जब यह कलम तैयार होती है उसके बाद कलम में पत्‍ते निकलने के बाद इसको खेत में लगा दिया जाता है. पौधे मेड़ पर लगते हैं. पौधे से पौधे की उचित दूरी 15 सेंटीमीटर व लाइन से लाइन की उचित दूरी 40 सेंटीमीटर तक रखी जाती है.

खेती जानकारों के मुताबिक, स्टीविया (stevia) के पौधे लगाने के लिए उपयुक्त महीने फरवरी- मार्च का समय सबसे अच्‍छा माना जाता है. स्‍टीविया का पौधा 60 से 70 सेंटी मीटर तक बड़ा होता है. और खास बात यह है की यह एक बार लगाने के बाद यह कई सालों तक उत्‍पादन देता है. यह झाड़ीनुमा पौधा बनता है जिस पर बहुत सारे पत्‍ते होते हैं. यह चीनी से 25-30 गुना ज्यादा मीठा होता है.

कम खर्च में अधिक मुनाफा

स्‍टीविय की खेती करने पर एक एकड़ में लगभग खर्च 1 लाख रुपये तक आता है. क्योंकि करीब-करीब 40 हजार पौधे एक एकड़ में लगते हैं. स्‍टीविया के एक एकड़ खेत से साल में आराम से 6 लाख रुपये तक की आमदनी हो जाती है. एक लाख रुपये अगर हम इसका खर्च निकाल दें तो साल में 5 लाख रुपये आमदनी किसान को आराम से हो जाती है.

Also Read: T20 World Cup 2022 के लिए टीम इंडिया के खिलाड़ियों के नामों की हुई घोषणा, देखें पूरी लिस्ट