The Chopal
Business Ideas: घर लगाइये साबुन बनाने क़ी यह मशीन, हर महीने कमा लेंगे 50 से 70 हजार रूपये
 

Business Idea: अपना बिजनेस शुरू करने की चाहत अब लोगों में बढ़ रही है. अब ऐसे लोगों की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है, जो कहीं नौकरी करने की बजाय अपना काम करना चाहते हैं. बिजनेस में नौकरी के मुकाबले जहां अधिक पैसा कमाने के मौके ज्‍यादा होते हैं, वहीं इसमें कई तरह के बंधनों से भी व्‍यक्ति मुक्‍त होता है. अगर आपका इरादा भी कोई बिजनेस शुरू करने का है, तो हम आपको आज एक धांसू बिजनेस आइडिया दे रहे हैं.

कम निवेश में शानदार कमाई के लिए आप साबुन बनाने का व्‍यवसाय (Soap Manufacturing Business) कर सकते हैं. साबुन ऐसा प्रोडक्‍ट है, जो हर घर में प्रयोग होता है और इसकी मांग हमेशा रहेगी. कपड़े धोने का साबुन, नहाने का साबुन और बर्तन साफ करने वाला साबुन बनाकर आसानी से बेचा जा सकता है. स्‍थानीय स्‍तर पर बने साबुन को लोग काफी पसंद करते हैं. यह कारण है लगभग हर जगह आपको लोकल ब्रांड दिख जाएंगे.

ऐसे शुरू करें बिजनेस  

साबुन बनाने के  लिए कई तरह की मशीनों को इंस्‍टाल करना होगा. इसके लिए आपको  एक्‍सट्रुडर मशीन,  डाई,  मिक्‍सचर मशीन कटिंग मशीन की आवश्‍यकता होगी और रॉ मैटेरियल चाहिए होगा. इसके साथ ही आपको कुछ वर्कर भी रखने होंगे. इसलिए साबुन बनाने की इकाई स्‍थापित करने के लिए आपको कम से कम 1000 स्‍क्‍वेयर फीट जगह की जरूरत होगी. एक अनुमान के अनुसार मशीनों और रॉ मैटेरियल पर 7 लाख रुपये खर्च करके एक साबुन बनाने की अच्‍छी युनिट शुरू की जा सकती है.

Also Read: Haryana: सरकारी स्कूल की छात्राओं के बैग में मिली शराब क़ी बोतल, कार्रवाई में जुटा प्रबंधन