The Chopal
Business Ideas: 10 हजार की छोटी सी रकम में घर पर शुरू करें यह बिज़नेस, हर महीने इनकम होगी 1 लाख तक,
 

Business Idea: आजकल देश में कई लोगों ने अपना कारोबार शुरू कर लिया. अगर आप भी अपना कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक शानदार बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं. इसे आप घर बैठे मात्र 8-10 हजार रुपये में शुरू कर (Start own business) सकते हैं.

इसके लिए आपको किसी प्रकार को कोई सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं पड़ेगी ना ही अधिक निवेश की. इसे आप नौकरी के साथ भी शुरू कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं- टिफिन सर्विस (Tiffin Service business) के बारे में.. तो आइए जानते इस बिजनेस के बारे में सबकुछ…

माउथ-पब्लिसिटी ज्यादा कामयाब

इन दिनों दिल्ली-एनसीआर जैसे मेट्रो सिटीज, जहां भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग टिफिन (Tiffin business) की जरूरत महसूस कर रहे हैं.बड़ी संख्या में लोग टिफिन सर्विस पर निर्भर रहने लगे हैं. इनमें युवा, बैचलर्स, कामकाजी महिलाएं तक शामिल हैं. काम के सिलसिले में या फिर कहें की पढ़ाई के सिलसिले में अधिकतर लोग अपने घर से दूर रहते है. जहां अक्सर खाने पीने की परेशानी रहती है. ऐसे में आप लोगों इस डिमांड को पूरा करते हुए टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरु कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस बिजनेस में माउथ-पब्लिसिटी ज्यादा कामयाब होती है.

10 हजार की छोटी रकम में शुरू करें

इस कार्य को शुरू करने के लिए किसी प्रकार की कोई सर्टिफिकेट लेने की जरूरत नहीं पड़ती है. क्योंकि इसे आप अपने घर के किचन से शुरू कर सकते हैं. टिफिन सर्विस के कारोबार को शुरू करने के लिए महज 8-10 हजार रकम खर्च करनी पड़ेगी और कुछ माह बाद ही आपको मुनाफा होने लगेगा. अगर आपके खाने की क्वालिटी अच्छी होगी और कस्टमर के टेस्ट की होगी, तो बहुत जल्द आप महीने के 1-2 लाख रुपए तक कमा सकते हैं.

क्वालिटी का रखना ध्यान

टिफिन सर्विस को आप छोटी रकम निवेश करके शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको केवल खाने पीने की जरूरी सामान, चम्मच, बर्तन की जरूरत पड़ेगी. इस कारोबार के लिए आपको बस खाने की क्वालिटी का ध्यान रखना होगा. टिफिन सर्विस की मार्केटिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए आसानी से कर सकते हैं. फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बाकायदा पेज बना सकते है. वहां काफी अच्छे रिस्पांस मिलते हैं.

Also Read: Business Ideas: 2 लाख रूपये खर्च कर शुरू करें बिज़नेस, हर महीने होगी 1 लाख आमदनी