The Chopal
FD Rates Hike: इस सरकारी बैंक ने बिकने से पहले दिया ग्राहकों को बड़ा तोहफा, सभी में खुशी की लहर
Bank Privatization: जानकारी रखने वाले अधिकारियों का बताना है क‍ि निजीकरण के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI) और इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) की अनुमान है.
 

Central Bank of India: सरकार की और से पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के कई बैंकों का प्राइवेटाइजेशन किया जा रहा है. हाल ही में दीपम के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) को लेकर बयान देते हुए बताया क‍ि आईडीबीआई बैंक के निजीकरण के लिए जल्‍द निवेशकों से बोलियां आमंत्रित होगी. इसके साथ साथ दो और बैंकों का प्राइवेटाइजेशन करने की बात आई है. मीडिया र‍िपोर्ट के मुताबिक दो सरकारी अधिकारियों ने नाम नहीं प्रकाश‍ित करने की शर्त पर कहा क‍ि जल्‍द इस पर कैब‍िनेट की मुहर लगाई जा सकती है.

ब्‍याज दर बढ़ाकर ग्राहकों को मिला उपहार 

पूरे मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों का बताना है क‍ि निजीकरण के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI) और इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) की उम्‍मीद है. लेक‍िन प्राइवेटाइजेशन से पहले ही सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने फ‍िक्‍सड ड‍िपॉज‍िट पर ब्‍याज दर बढ़ाकर अपने ग्राहकों को तोहफा द‍िया गया है. दरअसल, बैंक की तरफ से ब्‍याज दर में वृद्ध‍ि आरबीआई (RBI) की तरफ से रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद हुई है.

10 सितंबर से लागू हुईं है नई दरें

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार 2 करोड़ रुपये तक की एफडी पर इंटरेस्ट रेट में इजाफा किया गया है. ब्याज दर में क‍िए गए बदलाव के बाद 60 दिन से 5 साल तक की एफडी पर पहले से ज्‍यादा ब्याज म‍िलेगा. बैंक ने 3 से 5 साल की एफडी पर ब्याज दर को 10 बेसिस प्वाइंट बढ़ाया है. इसके बाद अब यह बढकर 5.50 प्रत‍िशत हो गई है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार नई दरें 10 सितंबर से लागू हो गई हैं.

बैंक की तरफ से दी जाने वाली नई दरें

ब्याज दर में बदलाव के बाद 7 से 14 दिन की एफडी पर 2.75 प्रत‍िशत का ब्याज म‍िलेगा. वहीं 15 से 30 दिन की एफडी पर 2.90 प्रत‍िशत का ब्याज है. इसी तरह 31 से 45 दिन की एफडी पर 3 प्रत‍िशत, 46 से 59 दिन के ल‍िए 3.35 प्रत‍िशत, 60 से 90 दिन की एफडी पर 3.50 फीसदी और 91 से 179 दिन की फ‍िक्‍स ड‍िपॉज‍िट पर 4 प्रत‍िशत का ब्याज म‍िलेगा.

अब 180 से 270 दिन की एफडी पर 4.65 प्रत‍िशत, 271 से 364 दिन की एफडी पर 4.75 प्रत‍िशत, 1 साल से 2 साल की एफडी पर 5.45 प्रत‍िशत, 2 से 3 साल की एफडी पर 5.50 प्रत‍िशत और 3 साल से 5 साल की एफडी पर 5.50 प्रत‍िशत का ब्याज म‍िलेगा. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से 5 से 10 साल की एफडी पर 5.60 प्रत‍िशत ब्याज मि‍लेगा.

Also Read: Upcoming Electric Cars: भारत में लॉन्च होने वाली ये तीन इलेक्ट्रिक कारें, ज्यादा होगी रेंज और मिलेगी सस्ती