The Chopal

गेहूँ व चावल के बढ़ते दामों पर सरकार का फैसला, फ्री राशन स्कीम पर भी अपडेट, खुशी से झूम उठेंगे आप

 

Wheat Price News: देश में जारी गेहूं के दामों में तूफ़ानी तेजी को लेकर केंद्र सरकार बड़ा प्लान बना रही है। बीते बुधवार को भारत की केंद्र सरकार ने बताया कि गेहूँ के भावों पर लगातार नजर बनाए हुए है। अगर इसमे और तेजी दिखाई देती है। तो सरकार दामों पर अंकुश लगाने के लिए हरसंभव व खास तरह के कदम उठाएगी। केन्द्रीय खाद्य सचिव ने जानकारी सांझा करते हुए बताया कि हूं और चावल की स्थिति इस समय पर काफी सहज दिखाई दे रही है और सरकार की बफर की जरूरतों से काफी ऊपर भी है. 

प्रतिबंध के बाद 7 % तक बढ़े रेट्स

एक तरफ जहां गेहूं की कीमतों में तेजी देखने को मिल रहा है. वहीं, चावल की कीमतों में भी स्थिरता है. मई महीने में गेहूं की कीमतों में प्रतिबंध लगने के बाद में खुदरा कीमतों में लगभग 7 % की बढ़ोतरी देखने को मिली थी. इसके अलावा MSP मूल्य में लगभग 4 से 5 % का इजाफा देखने को मिला है. केंद्र सरकार की ओर से घरेलू आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला भी लिया गया था. 

देश में खाने वाला तेल भी होगा सस्ता

इसके अलावा खाने वाले तेल की कीमतों की बात करें तो इनमें भी अब गिरावट देखने को मिल सकती है. इंटरनेशनल मार्केट में तेल की कीमतों में गिरावट हावी है तो माना जा रहा है कि घरेलू मार्केट में भी तेल की कीमतों में कमी आने की संभावना भी है. 

क्या? आगे बढ़ेगी फ्री राशन स्कीम

इसके अलावा फ्री राशन के सवाल पर मंत्री ने कहा है कि अगर सरकार उचित समय पर इस स्कीम को बढ़ाने का फैसला लेती है तो इसको आम जनता के लिए ही बढ़ाया जाएगा और सरकार के पास पर्याप्त स्टॉक भी है. 

Also Read: किसानों में खुशी की लहर, इस राज्य में बासमती धान ने तोड़ा 10 साल पुराना रिकॉर्ड, इतने जा पहुंचे अब भाव