The Chopal

इन फलों को एक साथ कभी भी नहीं खाना चाहिए, आपकी सेहत पर पड़ेगा गलत नुकसान

 

The Chopal, New Delhi: कई लोगों को फ्रूट चाट बनाकर खाने की आदत होती है. कुछ फलों के कॉम्बिनेशन ऐसे होते हैं जिन्हें एक साथ खाने से सेहत को फायदा होने के बजाय नुकसान होता है. फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. सेब, केला, अनार, मौसंबी, अंगूर, नींबू इनमें से कई फल हैं. जिसे खाने से सेहत ठीक रहती है. फल खाने से कई तरह की बीमारियों से भी राहत मिलती है. अगर आप एक बार में ज्यादा फल खाते हैं तो सावधान हो जाइए. कुछ फ्रूट कॉम्बिनेशन सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचाते हैं. जिनके बारे में जानना जरूरी है. कई लोगों को फ्रूट चाट बनाकर खाने की आदत होती है. ऐसे में फलों का गलत कॉम्बिनेशन उन्हें बीमार कर सकता है.

गाजर और संतरे

अगर आप फ्रूट चाट बनाकर खाते हैं तो कभी भी गाजर और संतरा एक साथ न खाएं. इन दोनों को एक साथ खाने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है. संतरा और गाजर एक साथ खाने से सीने में जलन और पित्त की समस्या हो जाती है.

पपीता और नींबू

मीठे फलों के साथ कभी भी खट्टे फलों को नहीं मिलाना चाहिए. स्वाद के लिए लोग फ्रूट चाट के ऊपर नींबू का रस डालते हैं. अगर आप फ्रूट चाट में पपीता रखते हैं तो उसमें नींबू का रस न डालें.

केला और अमरूद

केला और अमरूद दोनों ही सेहत से भरपूर फल हैं और इन्हें खाने से शरीर को फायदा होता है. लेकिन अगर आप इन दोनों को एक साथ खाते हैं तो सिरदर्द होने का खतरा रहता है. साथ ही पेट में एसिडिटी और गैस बनने लगती है. इसलिए कभी भी केला और अमरूद एक साथ नहीं खाना चाहिए.

खुबानी और अनार

अक्सर लोग फ्रूट चाट के अंत में अनार के दाने डाल देते हैं. लेकिन अगर आप फ्रूट चाट में खुबानी खा रहे हैं तो उनके साथ अनार के दाने न मिलाएं. इन्हें एक साथ खाने से पाचन संबंधी समस्या हो सकती है और आप बीमार हो जाएंगे.

सावधानियाँ

अगर आप फ्रूट चाट बनाकर खाना चाहते हैं तो हमेशा सही कॉम्बिनेशन के मेवे मिलाएं. एक साथ चार या पांच से ज्यादा फल न खाएं. तरबूज एक ऐसा फल है जिसे हमेशा अकेले ही खाना चाहिए.

(Disclaimer: इस पोस्ट में दी गई जानकारी The Chopal, टिप्स और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी के लिए देता है। किसी बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति आने पर डॉक्टर से सलाह लें)

Read Also: खून में हाई कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने के लिए ये फल अपनी डाइट में करें शामिल