The Chopal

ग्वार में आ सकती है बड़ी तेजी, भाव में उछाल के बाद मंडियो में आवक हुई कमजोर, जानिए ताज़ा रिपोर्ट

 

The Chopal, New Delhi: पिछले 4 दिन से ग्वार सीड और गम के हाजिर बाजार में जबरदस्त तेजी का रुझान बना हुआ है. वायदा बाजार में भी अप्पर सर्किट लग चुका है. रोजाना आवक 50 हजार बोरी प्रतिदिन के दायरे से बाहर नहीं आ रही है और जब से तेजी चली है तब से आवक और कमजोर होती चली जा रही है.

ग्वार के गढ़ कहे जाने वाले मेड़ता-नागौर में भी आवके के सिमट गई है. मेड़ता नागौर में भी आवक में कमी दर्ज की जा रही है. गोलूवाला से कृषि विशेषज्ञ सुशील शर्मा की रिपोर्ट के अनुसार अब तक लगभग 17 लाख बोरी ग्वार की कुल आवक हो चुकी है. बुधवार को आवक 48 हजार 400 बोरी नजर आई. जबकि गुरुवार को श्री कन्हैयालाल चांडक के अनुसार आवक का अनुमान 45000 बोरी के आसपास रहा.

बाजार बढ़ रहा है इसलिए आपको में नरमी दर्ज हो रही है. किसानों और व्यापारियों को ग्वार बाजार में अच्छी तेजी की उम्मीद है और विशेषज्ञ भी यही धारणा व्यक्त कर रहे हैं. 4 दिनों से ग्वार सीड में लगभग 1200 रूपये की तेजी आ चुकी है. गुरुवार को नोहर मंडी में 5600 रुपए और सूरतगढ़ मंडी में 5700 रूपये ग्वार सीड में कारोबार हो चुका है.

वहीं हरियाणा की आदमपुर मंडी में 5541 रूपये प्रति किवंटल का भाव दिखाई दिया. जबकि संगरिया मंडी में ग्वार का 5535 रुपए उच्चतम भाव बोला गया. इस साल फसल का कुल उत्पादन अनुमान निरंतर घट रहा है. इसलिए बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि ग्वार में अभी तेजी की संभावना बन रही है.

एक्सपोर्ट मांग में लगातार तेजी से ग्वार कीमतों में बढ़त देखने को मिल रही है. अरब और यूरोप से ग्वार पैक की लगातार मांग बढ़ रही है. इसके अलावा पाकिस्तान और सूडान से एक्सपोर्ट में गिरावट आई है. इसी वजह से ग्वार गम और ग्वार सीड में उछाल देखने को मिल रहा है.

डिस्क्लेमर : बाजार भाव और विशेषज्ञों की सुचना के आधार पर यह रिपोर्ट बनाई गई है. बाजार में कभी भी उतार-चढ़ाव आ सकता है. इसलिए फसल का व्यापार अपने विवेक से करें.

Also Read: Weather News: उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में 2 से 3 डिग्री तक गिरेगा पारा, कई राज्यों में बारिश के आसार