The Chopal

Weather News: उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में 2 से 3 डिग्री तक गिरेगा पारा, कई राज्यों में बारिश के आसार

 

IMD Rainfall Alert, Weather Forecast: इन दिनों देश भर के मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। उत्तर भारत में पहाड़ी बर्फबारी के चलते ठंड बढ़नी शुरू हो गई है। तो वही दक्षिण राज्यों में भी बारिश देखी जा रही है। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी जारी हो गया है। जिसके मुताबिक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में अगले चार दिनों तक बारिश की गतिविधि कम होने की संभावना लगाई गई है। इसके बाद देश में कई राज्यों में भारी बारिश का दौर फिर से शुरू होगी।    

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, आगामी 24 घंटों के दौरान दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे लगे हुए अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र भी बन सकता है। जिसके कारण चलते अगले चार दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में बारिश की गतिविधि कुछ कम हो सकती है, लेकिन उसके बाद फिर भारी बारिश होने की संभावना भी बन रही है।

वहीं, बीते 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु और अंडमान व निकोबार के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बरसात देखने को मिली है। अंडमान और निकोबार में आठ सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज हुई है, जबकि तमिलनाडु के कई इलाकों में सात सेंटीमीटर तक भी बारिश देखने को मिली है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, अंडमान और निकोबार में 18 व 19 नवंबर को भारी बारिश देखने को मिलेगी। इसके बाद 20 नवंबर से तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बहुत भारी बारिश की वापसी भी होने जा रही है। मौसम विभाग ने 18 और 19 नवंबर को बंगाल की खाड़ी और अंडमान सी के तट पर मछुआरों को नहीं जाने की सलाह भी दी है। 

वहीं, देश के पहाड़ी राज्यों की बात करें तो जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में 18-20 नवंबर को मध्यम बारिश और बर्फबारी भी होगी। वहीं, 19 नवंबर को हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की संभावना भी है। इसके अलावा, नॉर्थवेस्ट इंडिया के अधिकतर हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान दो से तीन डिग्री तक तापमान में गिरावट भी दर्ज की जाएगी।

Rajasthan Weather: राजस्थान के ज्यादातर जिलों में बढ़ी सर्दी , जानें आपके जिले में मौसम का हाल