The Chopal

राजस्थान में कड़ाके की ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, कुछ दिनों में बारिश के आसार

 

The Chopal,Rajasthan: Rajasthan Weather Today- राजस्थान में कड़ाके की ठंड ने सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. आमतौर पर मकर संक्रांति के बाद तापमान में बढ़ोतरी होती थी, लेकिन इस बार तापमान में गिरावट आ रही है. करौली के हिंडौन में न्यूनतम तापमान माइनस 1.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है और अब बारिश के आसार हैं. पूर्वानुमानकर्ताओं ने आने वाले दिनों में बारिश की संभावना जताई है. वेदर की रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की एक श्रृंखला 19 से 26 जनवरी के बीच पश्चिमी हिमालय से टकराएगी. जिससे 23-23 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश सहित उत्तरी राजस्थान में बारिश की संभावना है. 25

इधर जैसलमेर में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कड़ाके की ठंड के कारण पारा जमाव बिंदु पर पहुंच गया है. इस वजह से फसलें जमी हुई हैं. सुबह फसलों पर हिमपात दिखाई दे रहा है. इससे रबी की फसल को नुकसान हुआ है. जिले के किसानों के अनुसार खड़ी फसलों में पानी जमा होने से फसल की बढ़वार रुक जाएगी, जिससे उत्पादन प्रभावित होगा. किसानों ने कहा कि इस बार नहरों में पर्याप्त पानी था और अच्छी उपज की उम्मीद थी, लेकिन चार-पांच दिन चली ठंड ने सब कुछ चौपट कर दिया.

वहीं, बाड़मेर में सर्दी का कहर जारी है. सर्दी ने आठ साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. जब रात का तापमान 6 डिग्री से नीचे चला गया, तो पाइपों में बर्फ जमा हो गई. कड़ाके की सर्दी के कारण अरंडी, सरसों व सरसों की फसल में पाला पड़ने से 40 से 50 प्रतिशत फसल बर्बाद हो गई है. इस साल सर्दी 8 दिन की देरी से आई थी, लेकिन अब जीरे की फसल चौपट हो गई है. ईसबगोल, अरंडी, सरसों, रैदा सहित अन्य फसलों की बुआई प्रभावित हो रही है. किसानों को अच्छी उपज की उम्मीद थी. लेकिन अब नुकसान हो रहा है.

Read Also: राजधानी दिल्ली समेत इन जगहों में एकदम बदला मौसम का मिजाज, जानें आगामी सप्ताह का पूर्वानुमान