The Chopal

राजधानी दिल्ली समेत इन जगहों में एकदम बदला मौसम का मिजाज, जानें आगामी सप्ताह का पूर्वानुमान

 

The Chopal, नई दिल्ली: मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर का मौसम अब तेजी से बदलने वाला है। शनिवार गाजियाबाद में हुई हल्की बारिश और उत्तर पश्चिम दिल्ली से आ रही बर्फीली हवाओं को बाद दिल्ली-एनसीआर का मौसम एकदम बदल गया है। हालांकि यह बस शुरुआत है और पारा अगले दो दिनों में और भी नीचे तक जाएगा। दिल्ली-एनसीआर में अगले हफ्ते की शुरुआत में पारा 3 डिग्री तक जाने वाला है। मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि रविवार को ही मौसम में बदलाव भी दिखने लगेगा और लोगों को पहले के मुकाबले ज्यादा ठंड का एहसास होगा। राजधानी दिल्ली में 6 और 7 जनवरी को जैसा मौसम भी था वैसी ही ठंड का सामना एक बार फिर से करना पड़ेगा।

मौसम विभाग (IMD) की ओर से बताया गया है कि सोमवार से दोबारा तेज शीतलहर का सामना दिल्ली के लोगों को भी करना पड़ेगा। शीतलहर की वजह से दिल्ली में तीन डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच सकता है। IMD ने शनिवार को यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर में 16 जनवरी और 18 जनवरी के बीच तक शीतलहर चलेगी। दिल्ली के कुछ इलाकों में पारा 3 डिग्री के आसपास तक रहेगा जैसे कुछ दिन पहले था।

वहीं गाजियाबाद में शनिवार देर शाम हुई हल्की बारिश से ठंड और भी बढ़ गई। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि रविवार के दिन भी कोहरे से राहत रहेगी लेकिन मंगलवार और आगामी बुधवार से घना कोहरा और ठंड दोनों का सामना करना पड़ेगा। दिल्ली-एनसीआर में एक बार कड़ाके की ठंड पड़ भी चुकी है लेकिन यह सिर्फ तीन दिनों के लिए ही था अब दोबारा से वैसी ही ठंड का सामना अब करना पड़ेगा।

दिल्ली में शनिवार को तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही दोपहर के वक्त धूप भी निकली। जिस वजह से दिन के वक्त लोगों को उतनी ठंड का अहसास नहीं हुआ लेकिन शाम होते ही मौसम भी तेजी से बदला। IMD के एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते कुछ दिनों तक ठंड से राहत मिली थी लेकिन एक बार पश्चिमी विक्षोभ के पीछे हटने के बाद ठंड हवा मैदानी इलाकों की ओर चलने लगेगी और इसका असर दिल्ली में भी अब देखने को मिलेगा।

Also Read: राजस्थान में इस तारीख से शीतलहर का अलर्ट, यहाँ हुई जबरदस्त बारिश