The Chopal

Bullet Train: राजस्थान में भी चलेगी बुलेट ट्रेन, इन 7 जिलों में बनेगे 9 स्‍टेशन, देखें पूरी परियोजना

 

The Chopal, Jaipur: राजस्‍थान प्रदेश के लोग भी बुलेट ट्रेन की सवारी का मजा ले सकेंगे. क्योंकि केंद्र द्वारा प्रस्‍तावित दिल्‍ली-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट का बड़ा पार्ट राजस्‍थान के हिस्‍से में आएगा. और बुलेट ट्रेन राजस्‍थान के 7 जिलों से होकर गुजरेगी. इन सभी जिलों के लिए 9 खास स्‍टेशन भी बनाए जाएंगे. बता दें कि मुंबई-अहमदाबाद के बाद दिल्‍ली-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर को लेकर भी तैयारियां अभी चल रही हैं. 

अब बताया जाता है कि दिल्‍ली-अहमदाबाद रेल परियोजना की कुल लंबाई 875 किलोमीटर तक होगी. इनमें से 657 किलोमीटर का ट्रैक अकेले राजस्‍थान से होकर गुजरेगा. इससे राजस्‍थान को काफी फायदा मिलने की संभावना है. और अब तक की योजना के मुताबिक दिल्‍ली-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन राजस्‍थान की राजधानी जयपुर के साथ ही अलवर, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्‍तौड़गढ़, उदयपुर और डुंगरपुर से होकर भी गुजरेगी.

राजस्‍थान में बुलेट ट्रेन के ठहराव के लिए बेहरोर, शाहजहांपुर, जयपुर, अजमेर, विजयनगर, भीलवाड़ा, चित्‍तौड़गढ़, उदयपुर और डुंगरपुर जिलों में विशेष तौर पर स्‍टेशन बनाए जाएंगे. वही उदयपुर जिले में बुलेट ट्रेन के लिए 127 किलोमीटर तक के लिए पटरी बिछाई जाएगी. वही नेशनल हाईस्‍पीड रेल कॉरपोरेशन के अधिकारी इस बाबत प्रेजेंटेशन भी दे चुके हैं. 

आपको मालूम हो कि अहमदाबाद को मुंबई से जोड़ने के लिए पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट पर काम चल रहा है. अहमदाबाद-मुंबई, अहमदाबाद-दिल्‍ली के साथ ही वाराणसी-हावड़ा के बीच भी बुलेट ट्रेन चलाने की योजना केंद्र सरकार है. केंद्र सरकार ने देशभर में हाईस्‍पीड रेल नेटवर्क का जाल बिछाने की तैयारी में जुटा है, ताकि आवागमन को सुगम और त्‍वरित बनाया जा सके. आने वाले समय में राजस्‍थान को भी इसका लाभ जरूर होगा.

Also Read: राजस्थान में इस तारीख से शीतलहर का अलर्ट, यहाँ हुई जबरदस्त बारिश