The Chopal

राजस्थान में सर्दी से जनजीवन बेहाल, 2 दिन तक होगी बारिश, आगामी तीन दिन बढ़ेगी ठंड

 

The Chopal, Jaipur (Rajasthan): राजस्थान में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है. शीत लहर के कारण बहुत ठंड है. सर्दी ने कई सालों के रिकॉर्ड तोड़े हैं. कई इलाकों में तापमान -4 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया है. राजस्थान के पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी और बारिश ने कड़ाके की सर्दी में तब्दील कर दिया है. राजस्थान में आज लगातार दूसरे दिन भी कई इलाकों में स्थिति ऐसी रही कि पारा जमाव से 3-4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. जिस तरह कश्मीर में पहाड़ों और पत्थरों पर जमी बर्फ दिखती है. इसी तरह राजस्थान के कई इलाकों जैसे फतेहपुर जोबनेर और माउंट आबू में आज सुबह फसलों, पेड़-पौधों और जमीन पर बर्तनों पर हर जगह बर्फ ही बर्फ नजर आई. हालात यह रहे कि सुबह 10 बजे तक बर्फ जमी रही.

उदयपुर में ठंड ने करीब 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है

राजस्थान में आज तापमान की बात करें तो माउंट आबू में -6 डिग्री, जोबनेर में -4 और फतेहपुर में -3.7 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया गया है. इसके अलावा उदयपुर में ठंड ने करीब 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. जयपुर मौसम विज्ञान निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार राजस्थान के करीब 6 जिलों में आज भी कड़ाके की ठंड के साथ पाला पड़ने की संभावना है. इसके बाद 19 जनवरी से मौसम में बदलाव शुरू हो सकता है.

मावठ में 23 व 24 जनवरी को बारिश होगी

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस बार राजस्थान में कड़ाके की ठंड का असर पूरे जनवरी माह में जारी रहेगा. 18-19 जनवरी को इस शीतलहर के कारण राजस्थान में तापमान हिमांक बिंदु के आसपास रहेगा. इसके बाद मौसम शुष्क रहने के बाद तापमान में उतार-चढ़ाव होगा. स्थानीय चक्रवात के कारण 23 और 24 जनवरी को राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है. इसके बाद राजस्थान में पारा बढ़ना शुरू हो जाएगा. इस बार तेज ठंड का अहसास फरवरी तक रहेगा. 15 फरवरी के बाद राजस्थान में तापमान 15 डिग्री के पार जाना शुरू हो जाएगा.

Read Also: Rajasthan School Reopen: राजस्थान में इस कारण नहीं खुले आज स्कूल, शिक्षा विभाग के निदेशक ने दिए ये आदेश