The Chopal
राजस्थान की मेड़ता मंडी में बढ़ रही मुंग की आवक, चारों तरफ नज़र आने लगे मुंग के ढेर
 

The Chopal, Merta Mandi: कृषि उपज मंडी में खरीफ सीजन के नए मूंग की आवक लगातार बढ़ रही है क्वालिटी के साथ आवक में इजाफा हो रहा है तो इधर अधिकतम भाव में भी बढ़ोतरी हुई है. साथ ही मंडी में चारों तरफ हरे रंग की ढ़ेरीयां नज़र आने लगी है. बीते दिन मंडी में 7500 कुंटल मूंग की आवक देखी गई. अधिकतम भाव 7425
रूपये प्रति कुंटल रहे.

जैसे जैसे खेत-खलियान में मूंग की कटाई और फसल निकालने का कार्य तेज हो रहा है वैसे वैसे मंडी में आवक बढ़ रही है. व्यापारी सुमेर चंद जैन ने बताया कि मंडी में मूंग की आवक बढ़ने लगी है. इस बार मंडी में पहुंच रहा मुंग क्वालिटी में भी बेहतर है अगले 10 दिन में मूंग की कटाई का कार्य लगभग पूरा हो जाएगा. फिर मंडी में मूंग की बंपर आवक शुरू हो जाएगी.

हालांकि अभी जरूरतमंद छोटा काश्तकार ही अपनी जींस को मंडी में लेकर पहुंच रहा है. बड़े काश्तकार समर्थन मूल्य पर शुरू होने वाली खरीद का इंतजार कर रहा है. सुमेर चंद जैन ने बताया कि शुक्रवार को मंडी में 15 कट्टे यानी लगभग 7500 क्विंटल मूंग की आवक हुई. मंडी में मुंग का अधिकतम भाव बेहतर क्वालिटी 7425 रूपये किवंटल दर्ज किया गया

दीपावली से पहले तेज होगी आवक, 

मंडी में व्यापारी नरेंद्र कुमार पाटनी ने बताया कि मूंग की नई आवक काे लेकर व्यापारी और किसान दोनों उत्साहित नज़र आ रहें हैं. यहीं वजह है कि लगातार आवक बढ़ ही रही है. दीपावली से पहले बम्पर आवक का दौर आने की पूरी उम्मीद है.

रोजगार के लिए आ रहें श्रमिक, 

मंडी से मिली जानकारी के मुताबिक, अगले सप्ताह तक मंडी में मूंग की आवक पूरी तरह से बढ़ जाएगी. जैसे-जैसे मंडी में खरीफ सीजन की आवक बढ़ रही है वैसे-वैसे मंडी में बाहरी राज्यों के श्रमिक भी रोजगार के लिए पहुंचने लग गए है.

Also Read: Home Loan: इस बैंक के लोन ग्राहकों को बड़ा झटका, अक्टूबर से बढ़ जाएगी EMI, देखें विस्तार से