The Chopal

शादी के बाद हनीमून मनाने के लिए गोवा जाने की जरूरत नही, राजस्थान में भी कई शानदार हनीमून डेस्टिनेशंस

 
आज हम बताते हैं हनीमून डेस्टिनेशन के लिहाज से राजस्‍थान एक बेहतर विकल्‍प है। राजस्‍थान की बात करे तो यह आप डेजर्ट सफारी से लेकर हिल स्‍टेशन तक का लुत्‍फ भी उठाया जा सकता है. राजस्थान में सांस्‍कृतिक के साथ ही भौगोलिक विविधताएं इस राज्य को अन्‍य राज्‍यों से अलग करता है। आप यहां हिल स्‍टेशन के साथ मरुस्‍थल का भी मजा उठा सकते हैं।आप एक ही समय में डेजर्ट सफारी और  स्‍नोफॉल का मजा उठा सकते हैं।

Destination in Rajasthan: इस नए साल में देश में एक बार फिर से शादी-ब्‍याह का मौसम आ गया है.आप कि जानकारी के लिए बताते चले की एक सीजन में तकरीबन 60 से 70 लाख जोड़े अपने वैवाहिक बंधन में बंधते हैं. शादी के बाद की बात करे तो हर कोई इस पल को यादगार बनाने की सोचता हैं। इस पल बिताने के लिए हनीमून पर जाते हैं, जहां उन्‍हें एक-दूसरे को समझने का भरपूर मौका भी मिलता है। आज हम बताते हैं हनीमून डेस्टिनेशन के लिहाज से राजस्‍थान एक बेहतर विकल्‍प है। राजस्‍थान की बात करे तो यह आप डेजर्ट सफारी से लेकर हिल स्‍टेशन तक का लुत्‍फ भी उठाया जा सकता है. राजस्थान में सांस्‍कृतिक के साथ ही भौगोलिक विविधताएं इस राज्य को अन्‍य राज्‍यों से अलग करता है। आप यहां हिल स्‍टेशन के साथ मरुस्‍थल का भी मजा उठा सकते हैं।आप एक ही समय में डेजर्ट सफारी और  स्‍नोफॉल का मजा उठा सकते हैं। आइए जाने राजस्‍थान के टॉप -5 हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में बताने जा रहा है।
 
 जयपुर-

बात की जाए राजस्‍थान की राजधानी जयपुर की तो गुलाबी नगरी से पूरी दुनिया में विख्‍यात हैं। गुलाबी नगरी से विख्‍यात जयपुर देशभर में पर्यटन के प्रमुख केंद्रों में से एक है. जयपुर में ऐतिहासिक विरासत के साथ ही कई ऐसी जगहें भी हैं, जहां नवदंपति अपनी हनीमून डेस्टिनेशन को यादगार व खुसनुमा बना सकते हैं. बात की जाए दर्शनीय स्‍थलों में नाहरगढ़ किला, हवा महल, सिटी पैलेस, जयगढ़ किला, पिंक सिटी बाजार ,जल महल, चोखी धानी आदि हैं. जयपुर में ठहरने के साथ आप को मार्केटिंग की भी बेहतरीन सुविधाएं का लुत्‍फ उठा सकते हैं.  

जैसलमेर-

राजस्‍थान के जैसलमेर का डेजर्ट सफारी के लिए देश और दुनिया में काफी मशहूर है. अगर आप भी जैसलमेर जाएं और डेजर्ट सफारी का आनंद लिए बिना ही आए तो आपकी यात्रा अधूरी ही मानी जाती है. पाकिस्‍तान की सीमा SATE से सटे इस शहर में आप डेजर्ट सफारी का लुत्‍फ उठाने के साथ ही आप पटवों की हवेली, बड़ा बाग, जैसलमेर का किला, गड़ीसर झील आदि पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय व आनंददायक होता हैं. 

जोधपुर-

जोधपुर की बात की जाए तो इसे SUN सिटी के नाम से भी जाना जाता है. जोधपुर राजपूत शासकों के लिए भी काफी मशहूर हुआ है.  आप को बता की जोधपुर में देश और विदेश के पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय भी है. जोधपुर का प्रसिद्ध मेहरानगढ़ का किला तो पर्यटकों के लिए काफी आकर्षण का केंद्र भी बना रहता है. मेहरानगढ़ का  किला 1200 एकड़ में फैला हुआ है. इसके अलावा रानीसर व पदमसर झील, उम्‍मेद भवन, बालसमंद झील, रानीसर व पदमसर झील, मरुस्‍थल में ऊंट की सवारी भी काफी लोकप्रिय है व आनंददायक साबित होती हैं।   
 
उदयपुर-

राजस्‍थान का उदयपुर शहर की बात की जाए तो यह हनीमून डेस्टिनेशन में प्रमुख स्‍थान पर आता है. उदयपुर शहर को  झीलों का नगरी के नाम से भी जाना जाता हैं। यहां हर साल लाखों की तादाद में पर्यटक यह घूमने के लिए आते हैं. उदयपुर में घूमने के लिए प्रमुख स्‍थान में उदयपुर सिटी पैलेस, लेक पैलेस, उदयपुर सिटी पैलेस, जग मंदि, फतेह सागर झील आते हें यह हर साल लाखों पर्यटक आते हें और उदयपुर में घूमना काफी आनंददायक होता है. 
 
माउंट आबू-

 राजस्थान में  हिल स्‍टेशन की बात की जाए तो माउंट आबू राजस्‍थान का एकमात्र हिल स्‍टेशन है. अरावली पर्वत माला शृंखला में स्थित माउंट आबू को  देशभर के दर्शनीय स्‍थलों में से एक माना जाता  है. माउंट आबू में आप अचलगढ़ किला,गोमुख मंदिर, अर्बुदा देवी मंदिर, मशहूर दिलवाड़ा आदि महसूर मंदिर आते हैं। सर्दियों के मौसम में आप  यहां स्‍नोफॉल का लुत्‍फ भी उठा सकते हैं।  


 ALSO READ - राजस्थान रोडवेज को बड़ा झटका दिल्ली-NCR में बसों का प्रवेश बंद, जाने कारण