The Chopal
GooglePay और PhonePay को बड़ा झटका, अब UPI ट्रांजेक्शन की लिमिट होगी तय
 

UPI Third Party Payment: देश में थर्ड पार्टी UPI पेमेंट के लिए अभी तक किसी तरह की लिमिट नहीं रकही गई है। पर अब खबर आ रही है, कि भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) थर्ड पार्टी यूपीआई पेमेंट के कुल ट्रांजेक्शन लिमिट को 30 % तक सीमित करने के फैसले पर RBI से बात चल रही है। NPCI ट्रांजेक्शन लिमिट के नियम को 31 दिसंबर 2022 तक लागू करना चाहती है। अगर ये फैसला देश में होता है तो गूगल पे और फोन पे जैसी कंपनीयो का एकाधिकार मार्केट में जल्द खत्म भी हो सकता है।

फिलहाल नहीं किसी तरह की ट्रांजेक्शन लिमिट

ज्यादा जानकारी के लिए बता दे कि अभी ट्रांजेक्शन की कोई लिमिट नहीं है जिसके कारण Google Pay और PhonePay की हिस्सेदारी बढ़कर 80 % तक पहुंच चुकी है। NPCI ने नवंबर 2022 में एकाधिकार की परेशानी से बचने के लिए थर्ड पार्ट ऐप के लिए ट्रांजेक्शन की लिमिट 30 फीसदी तय करने के नियम लाने के लिए कहा भी था। हालांकि, अभी इस नियम पर चर्चा भी चल रह है। इस चर्चा में NPCI के अधिकारी, वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक (RBI) के अधिकारी शामिल भी हुए हैं।

दिसंबर तक भी हो सकता है फैसला

NPCI अगले महीने या इस महीने के अंत तक इस बात पर फैसला भी कर सकता है। वह UPI मार्केट में ट्रांजेक्शन की एक लिमिट तय कर सकता है। हालांकि, अभी इस मुद्दे पर चर्चा चल रही है। हालांकि, इंडस्ट्री इस नियम के लागू करने के लिए अभी और समय की मांग कर रहे है।

अभी किस बैंक की कितनी है ट्रांजेक्शन लिमिट?

  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की लिमिट - भारत के सबसे बड़े बैंक SBI की यूपीआई ट्रांजेक्शन की सीमा एक लाख रुपये तक है। इसके अलावा इसकी डेली लेनदेन की सीमा भी 1 लाख रुपये तक ही है।
  • आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की लिमिट - आईसीआईसीआई बैंक की यूपीआई ट्रांजेक्शन की सीमा और डेली लिमिट 10,000-10,000 रुपये तक है। हालांकि, गूगल-पे यूजर्स के लिए दोनों लिमिट 25,000 रुपये तक ही हैं।
  • बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India)- बैंक ऑफ इंडिया की भी यूपीआई ट्रांजेक्शन लिमिट और डेली लिमिट 1-1 लाख रुपये निर्धारित है।
  • पंजाब नेशनल बैंक (PNB)- पंजाब नेशनल बैंक की ट्रांजेक्शन लिमिट 25,000 रुपये है, जबकि डेली यूपीआई ट्रांजेक्शन लिमिट 50,000 रुपये तय की गई है।
  • एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)- प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक ने HDFC में यूपीआई ट्रांजेक्शन और डेली लिमिट 1-1 लाख रुपये है। हालांकि, नए ग्राहक को पहले 24 घंटे तक केवल 5,000 रुपये तक ही ट्रांजेक्शन करने की अनुमित  होगी।
  • एक्सिस बैंक (Axis Bank)- एक्सिस बैंक की यूपीआई ट्रांजेक्शन लिमिट और डेली लिमिट 1-1 लाख रुपये तक है।

स्क्रीन लॉक फीचर लाने जा रही है WhatsApp, दूसरा नहीं चला पाएगा अब