The Chopal
Cashback Scam: सतर्क! आपकी एक भूल से खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट, इस तरह बचें
पेटीएम से ऑनलाइन पेमेंट करने के दौरान यूजर्स को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है.
 

Paytm Bill Payment Cashback Scam: आज की डिजीटल की दुनिया में अधिकतर काम आसानी से ऑनलाइन किए जा सकते हैं. शॉपिंग करने से लेकर बैंकिंग और बिल पेमेंट जैसे कामों को घर बैठे आसानी से किया जा सकता है. ऑनलाइन प्रोसेस के कारण से जहां कई काम आसान हुए हैं. वहीं, इससे कुछ लोगों के लिए समस्याएं भी खड़ी हुई है और वो साइबर स्कैम (Cyber Scam) के शिकार होने लगे हैं.

पिछले कुछ वर्षों से साइबर स्कैम (Cyber Scam in India) से संबंधित बहुत से मामले देखने को मिल रहे हैं. इनमें अब एक और नया मामला भी जुड़ा गया है. इस बार पेटीएम यूजर (Paytm Cashback Scam) के लिए समस्या खड़ी हो सकती है. दरअसल, पेटीएम से ऑनलाइन पेमेंट (Paytm Online Fraud) करते समय यूजर्स को थोड़ी सतर्क रहने की जरूरत होती है.

सावधानी ना बरतें पर चुटकियों में उनका बैंक खाता खाली करवा सकते है. जी हां, पेटीएम का एक नया स्कैम सामने आया है जिसमें यूजर्स के बैंक खाते खाली हो रहे हैं. आइए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हैं.

कैसे स्कैमर्स करते हैं फ्रॉड

पेटीएम यूजर्स को स्कैमर्स कॉल करके तुरंत बिजली बिल जमा करने के लिए कहते हैं. साथ ही एक ऐप भी फोन में डाउनलोड करवाते हैं. इसके पिछले का इरादा यूजर्स के फोन को आसानी से VPN कनेक्ट करना होता है.

Paytm Cashback 

पेटीएम का नया स्कैम कैशबैक से संबंधित है. इसमें यूजर्स के पास स्कैमर बिजली बिल भरने के लिए कॉल करते हैं और फिर कैशबैक का लालच देकर आकाउंट को खाली कर रहे हैं.

क्या है VPN?

वीपीएन एक प्रकार का सर्वर होता है जिसकी मदद से किसी भी सिस्टम या मोबाइल का डाटा आसानी से हासिल किया जा सकता है. इतना ही नहीं, डिवाइस से डाटा लेने के लिए यूजर्स को परमिशन लेने की भी कोई जरूरत नहीं होती है.

स्कैमर्स से बचने के लिए क्या किया जाए?

अगर आप भी ऑनलाइन फ्रॉड या स्कैम से बचे रहना चाहते हैं तो पेटीएम सिक्योरिटी ऑप्शन का यूज कर सकते हैं. Paytm App के Security Option में जाकर आपको इसे ऑन करना पड़ेगा, जिससे आप स्कैम के शिकार होने से बचे रह सकते हैं.

Also Read:  Electric Scooter: इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों की हो रही एडवांस बुकिंग, जानिए प्राइस और स्पेसिफिकैशन