The Chopal

Driving Licence Online: बिना एजेंट और बिना RTO के चक्कर लगाए ऐसे बनेगा ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस, जानें आवेदन की पूरी जानकारी

 

The Chopal: देश में परिवहन विभाग से ड्राइविंग लाइसेंस जारी करवाना अब बहुत अधिक आसान हो गया है। भारत व राज्य सरकार की ओर से डीएल बनाने की सारी प्रक्रिया को ही अब ऑनलाइन भी किया जा चुका है। सबसे खास बात तो अगर आप वाहन चलाने के लिए लर्निंग लाइसेंस को हासिल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको RTO के चक्कर काटने की कोई जरूरत भी नहीं है। भारत राजस्थान सरकार ने अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का प्रॉसेस डिजिटलाइज भी कर दिया है। अब आप लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। और परमानेंट लाइसेंस के लिए आपको सिर्फ एक बार ही आरटीओ ऑफिस विजिट करना ही होगा।

लर्निंग लाइसेंस के लिए सबसे आवेदक को अपने कम्प्यूटर अथवा मोबाइल से https://sarathi.pari vahan.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आपको सबसे पहले अपने राज्य का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी। आपको उसमें से लर्नर लाइसेंस का विकल्प को चुनना होगा। लर्नर लाइसेंस के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आधार का विकल्प आएगा। उसमें आपको आधार की डिटेल्स भरनी होगी और कुछ जरूरी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भी आएगा। सभी चीजें दर्ज करने के बाद आपको पेमेंट का विकल्प को चुनना होगा।

पेमेंट फेल होने पर आपको 50 रुपए फीस दोबारा भी भरनी होगी। अप्लाई करने के 7 दिनों में लर्निंग लाइसेंस घर के एड्रेस पर भी आ जाएगा। इस प्रॉसेस से अप्लाई करने के लगभग 7 दिनों के भीतर आपका लर्निंग लाइसेंस आपके घर के एड्रेस पर भी आ जाएगा। लेकिन अगर आप परमानेंट लाइसेंस भी बनवाना चाहते हैं, तो वह भी अब पहले जितना मुश्किल भी नहीं है।

परमानेंट डीएल से संबंधित काम के लिए भी आप ऑनलाइन अप्लाई कर अधिकांश प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं। इसके लिए भी आवेदन को https://sarathi.pari vahan.gov.in पर जाकर डीएल के विकल्प पर क्लिक करने के बाद अपना लर्निंग लाइसेंस नंबर, जन्मतिथि, कैप्चा कोड आदि डालने के बाद अपने लिए स्लॉट अलॉटमेंट तक इंतजार भी करना होगा। स्लॉट अलॉटमेंट के मुताबिक तय समय पर डीटीओ ऑफिस जाकर फोटो खिंचवाने आदि की प्रक्रिया को पूरी करनी होगी। इसके बाद आवेदक को तय समय अवधि डीएल भी जारी कर दिया जाएगा।

Also Read: Bullet Train: राजस्थान में भी चलेगी बुलेट ट्रेन, इन 7 जिलों में बनेगे 9 स्‍टेशन, देखें पूरी परियोजना