The Chopal
Electric Scooter का कटा चालान! कारण जानकर रह जाएंगे दंग
 

The Chopal: भारत में बीते कुछ सालों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की जबरदस्त मांग देखी गई है। लोग पेट्रोल-डीजल से चलने वाली गाड़ियों को छोड़ इलेक्ट्रिक वाहनों की तरह अधिक आकर्षित हो रहे है। आज के समय जब आप सड़क पर चारों तरफ देखोगे तो आपको काफी इलेक्ट्रिक कारें व स्कूटर दिखाई देंगे। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मांग में इस उछाल के पीछे कई कारण है। जैसे कि आपको इनमें ईंधन की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है। और इनमें ईंधन का उपयोग ना होने के कारण इनसे किसी तरह का प्रदूषण भी नहीं होता है।          

वैसे तो इलेक्ट्रिक वाहनों का चालान जल्दी नहीं कटता है लेकिन, हाल ही में एक बड़ी दिलचस्प खबर सामने आयी है जिसमे पता चला है कि ट्रैफिक पुलिस ने एक इलेक्ट्रिक स्कूटर का चालान काटा है वह भी इसलिए क्योंकि उसके पास प्रदुषण नियंत्रण का सर्टिफिकेट नहीं था.

इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रदुषण नियंत्रण सर्टिफिकेट नहीं होने के कारण कटा चालान

चालान की यह घटना केरल राज्य की है. केरल में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर का चालान सिर्फ इसलिए काट दिया गया क्योंकि राइडर के पास वैलिड प्रदुषण नियंत्रण सर्टिफिकेट (PUC) उपलब्ध नहीं था. आपको बता दें प्रदुषण नियंत्रण सर्टिफिकेट न होने की वजह से इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का 250 रुपये का चालान ट्रैफिक पुलिस द्वारा काट दिया गया है.

सोशल मीडिया साइट्स पर इस घटना से जुड़ी कुछ तस्वीरें भी काफी वायरल हो रही हैं. जिस इलेक्ट्रिक स्कूटर का चालान काटा गया है वह 2018 में लॉन्च की गयी Aether 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर में पता चलता है कि यह चालान मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 213(5)(E)के तहत ट्रैफिक पुलिस द्वारा काटा गया है.

Also Read: Business Ideas: मात्र 10 हजार में शुरू करें यह बिज़नेस महीने का कमा लेंगे 60 हजार रूपये, यह है प्रोसेस