The Chopal

भारत सरकार अपना OS ला सकता है, Google Android और Apple iOS के लिए होगी चुनौती

 

The Chopal, New Delhi: भारत सरकार जल्द ही एक नया IndOS ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च कर सकती है. यह ऑपरेटिंग सिस्टम Android और iOS को टक्कर दे सकता है. इस बारे में एक रिपोर्ट में दावा किया गया है. इससे मोबाइल यूजर्स के पास Android और iOS के अलावा अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम का विकल्प होगा. इस समय स्मार्टफोन बाजार में दो ऑपरेटिंग सिस्टम का दबदबा है. इसमें Android और iOS शामिल हैं जो iPhone के साथ आते हैं. जल्द ही इन ऑपरेटिंग सिस्टम्स को टक्कर मिलने वाली है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत सरकार अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार कर सकती है.

इससे मोबाइल यूजर्स के पास Android और iOS के अलावा एक अलग विकल्प होगा. बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट में सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि नया भारतीय ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल और एपल को टक्कर देगा. इसके अलावा यूजर्स को ज्यादा सिक्योर एक्सपीरियंस भी मिलेगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि वैश्विक स्तर पर भारत एक बहुत बड़ा मोबाइल बाजार है. उनका लक्ष्य एक सुरक्षित मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बनाना है. इससे Android और iOS को भी टक्कर मिलेगी.

IndOS नाम हो सकता है

अभी Google का Android मार्केट शेयर 97 प्रतिशत है जबकि Apple का iOS मार्केट शेयर काफी कम है. सोर्स के मुताबिक इसे IndOS कहा गया है. अधिकारी चाहते हैं कि साइडलोडेड ऐप यूजर्स के लिए सुरक्षित रहे. इस वजह से, Google या OEM को इसकी ज़िम्मेदारी लेनी होगी और अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करनी होगी.

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए सिक्योरिटी एक बड़ी समस्या

रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षा के मामले में एंड्रॉयड फोन बनाने वाली कंपनियां लगातार विफल रही हैं. मोबाइल बनाने वाली कंपनी Google को सुरक्षा प्रदान करने की जिम्मेदारी देती है क्योंकि Android उसका उत्पाद है. जबकि मोबाइल बनाने वाली कंपनी सिर्फ डिवाइस बनाती है और आफ्टर-सेल सर्विस देती है. नेटिव एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को ज्यादा सुरक्षा प्रदान करेगा. कहा जा रहा है कि Google को बाद में अपना मॉडल बदलने के लिए कहा जा सकता है. उनका मौजूदा मॉडल एजेंसी के रडार पर है और उन पर कई करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था.

The Chopal, New Delhi: यह टेलीकॉम कंपनी इन रिचार्ज पर 5GB फ्री डेटा दे रहा है, 7 फरवरी तक ऑफर सीमित