The Chopal
अगर आपका DL खो गया है, तो इन आसान प्रोसेस से डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करें, यहां जानें पूरा प्रोसेस
 

The Chopal, New Delhi: यदि आपके पास दो, तीन या चार पहिए हैं, तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए. ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड की तरह एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है और इस दस्तावेज को अन्य दस्तावेजों की तरह सुरक्षित रखा जाता है.

लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि काफी ड्राइविंग के बाद भी अगर सामान या दस्तावेज खो जाते हैं और फिर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं तो ऐसे में आपको चालान से बचने के लिए डुप्लीकेट खुदाई लाइसेंस के लिए आवेदन करना पड़ता है. आप घर बैठे भी आसानी से डुप्लीकेट लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं. यहां जानें कि अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस खो जाता है तो आप घर बैठे आसानी से डुप्लीकेट डीएल के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं?

FIR देना बहुत जरूरी है

ड्राइविंग लाइसेंस खो जाने पर सबसे पहले FIR पुलिस के सामने पेश की जानी चाहिए. FIR इसलिए भी जरूरी है क्योंकि जब आप डीएल की डुप्लीकेट रिक्वेस्ट करते हैं तो उस एफआईआर की कॉपी वहां दिखनी चाहिए. यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस खोया, फटा या पुराना नहीं है, तो ड्राइविंग लाइसेंस की नकल करने के लिए मूल ड्राइविंग लाइसेंस दिखाना होगा.

इन कदमों का अनुसरण करें

  • सबसे पहले भूमि परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • वेबसाइट पर जाकर सारी जानकारी भरने के बाद LLD फॉर्म भरें
  • फॉर्म भरने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल कर सेव कर लें
  • इसके अलावा, सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें
  • यह फॉर्म अब RTO को जमा करना होगा.
  • यह काम आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं.
  • ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करने के 30 दिन बाद आपको डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा

डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑफलाइन भी आवेदन किया जा सकता है

यह प्रक्रिया ऑफलाइन भी की जा सकती है. इसके लिए आपको सबसे पहले RTO ऑफिस जाना होगा और वहां सभी जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे. LLD फॉर्म RTO ऑफिस जाकर भरना होगा और फीस देनी होगी. इस प्रक्रिया में 30 दिनों के बाद आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस डुप्लीकेट मिल जाएगा.

इस दौरान आपको एक रसीद भी मिलेगी, जिसे संभाल कर रखना बेहद जरूरी है. जब आप डुप्लीकेट डीएल प्राप्त होगा तो यह रसीद जरूरी है. आप इस रसीद से अपने डुप्लीकेट डीएल को भी ट्रैक कर सकते हैं.

Read Also: PNB अब चुनिंदा ATM कार्ड का विड्रॉल लिमिट बढ़ाने वाला है, कर सकेंगे ज्यादा विड्रॉल