The Chopal

Maruti Suzuki की इस SUV का CNG अवतार दिसंबर में होगा लॉन्च, 26 km/किलो से ऊपर की शानदार माइलेज

 

Maruti Suzuki Grand Vitara CNG launch scheduled for December: भारतीय बाजार में इन दिनों एक से एक शानदार कारें लॉन्च हो रही है। इसी कड़ी में अब कर निर्माता मारुति सुजुकी की लोकप्रिय एसयूवी ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) का CNG मॉडल अगले महीने यानी दिसंबर में लॉन्च किए जाने की खबरें आ रही है। इससे पहले मारुति सुजुकी ने अपनी प्रीमियम हैचबैक बलेनो (Baleno) और मल्टी यूटिलिटी व्हीकल (MUV) XL-6 के CNG मॉडल भी हाल ही में लॉन्च किए हैं। जिसके चलते जानकारों द्वारा कयास लगाए जा रहे है। कि मारुति ग्रैंड विटारा का सीएनजी मॉडल लॉन्च होने से पहले टोयोटा की एसयूवी अर्बन क्रूज़र हाईराइडर (Toyota Urban Cruiser Hyryder) का CNG वैरिएंट बाजार में आ भी जाएगा. बता दे कि Toyota की ये मिड-साइज SUV और मारुति ग्रैंड विटारा एक ही प्लेटफॉर्म पर आधारित गाड़ियां हैं और दोनों ही टोयोटा की फैक्टरी में ही बनती हैं.  

तीन तरह के इंजन के विकल्प के साथ मिलेगी ग्रैंड विटारा

ग्रैंड विटारा का सीएनजी मॉडल लॉन्च होने के बाद यह मारुति सुजुकी की ऐसी इकलौती गाड़ी होगी, जिसके पेट्रोल, हाइब्रिड और CNG – तीनों इंजन वैरिएंट एक साथ बाजार में उपलब्ध होंगे. मारुति सुजुकी अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेज़ा का CNG वर्जन भी जल्दी लाने वाली है, लेकिन ग्रैंड विटारा का CNG वर्जन उससे पहले बाजार में आने की उम्मीद भी है.

ग्रैंड विटारा सीएनजी में मिलेंगे ये शानदार फीचर

मारुति सुजुकी की ग्रैंड विटारा सीएनजी में 5-लीटर इंजन भी मिलेगा, जो CNG के साथ 87 bhp पावर जेनरेट करेगा. इतनी ही कैपिसिटी का इंजन हाल ही लॉन्च हुई मारुति सुजुकी XL-6 CNG में भी कंपनी द्वारा दिया गया है. उम्मीद है कि मारुति सुजुकी की ग्रैंड विटारा सीएनजी एक किलो सीएनजी में 26.10 किलोमीटर का सफर भी कराएगी. इसी प्लेटफॉर्म पर बन रही टोयोटा की हाईराइडरभी  CNG दो वैरिएंट में उपलब्ध होगी, जबकि मारुति सुजुकी की ग्रैंड विटारा CNG दो से अधिक वैरिएंट में उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद भी है. इसमें एंट्री लेवल वैरिएंट भी शामिल किया जा सकता है. फीचर और कीमत के लिहाज से देखा जाए तो इनमें अधिक फर्क नहीं है, लेकिन हाईराइडर CNG के मुकाबले ग्रैंड विटारा CNG की कीमत कुछ कम रखे जाने की संभावना भी है. 

देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को सिर्फ 2 हजार में बुक करें, सिंगल चार्ज में देगी 160km तक की दूरी