The Chopal
लाखों लोगों ने छोड़ा Jio का साथ, BSNL-Airtel के और कर रहे है रुख
 

The Chopal: साल 2016 से पहले देश में बहुत सारी टेलीकॉम कंपनियां थीं. परंतु, कुछ कंपनियां कई राज्यों तक ही सीमित थीं और कई कंपनियां देशभर में अपनी सेवाएं प्रदान कर रही थीं. अब हालत यह हो चुकी है कि देश में सिर्फ 3 प्रमुख कंपनियां ही बची हैं जो कि Airtel, Jio और VI की हैं. पिछले वर्ष तक लगभग लोगों के पास 2 सिम कार्ड होते थे लेकिन अब इनकी संख्या कम हो रही है ये खुलासा TRAI की नई रिपोर्ट में हुआ हैं.

लगातार कम हो रहे इनके सब्सक्राइबर्स

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की कई आई नई रिपोर्ट में बताया गया है कि Airtel, Jio और वोडाफोन-आइडिया (Vi) तीनों कंपनियों के उपभोक्ता की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है. जून के मुकाबले जुलाई 2022 में इन सभी कंपनियों के ग्राहक कम हुए हैं. कहा जा रहा है कि इसके पीछे का कारण महंगे होते रिचार्ज प्लान भी हैं, क्योंकि अब नंबर को चालू रखने के लिए भी लोगों को महंगे रिचार्ज करवाने पड़ रहे है. इस रिपोर्ट को लेकर अमर उजाला के फेसबुक पेज पर लोगों से सवाल भी पूछे जा रहे थे. जवाब में अधिकतर लोगों ने माना कि महंगे रिचार्ज के कारण उन्हें अपने 1 सिम कार्ड को बंद करना पड़ रहा है

Jio और Airtel को हुआ फायदे, अन्य को नुकसान : जुलाई माह में Jio ने 2.9 मिलियन यूजर्स जोड़े हैं, जबकि इसी अवधि में Airtel को 0.5 मिलियन नए ग्राहक मिले हैं. वहीं BSNL और Vodafone Idea ( VI)ने क्रमशः 0.8 मिलियन और 1.5 मिलियन ग्राहक खो दिए हैं. MTNL को भी 0.4 मिलियन यूजर्स का नुकसान उठाना पड़ा है.

Also Read: जबरदस्त लुक और बढ़िया फीचर्स के साथ आने वाली है महिंद्रा की नई बोलेरो, पढ़ें