The Chopal
Suv Launching: नई गाड़ी खरीदने का है मन तो फिलहाल रुक जाइये, आने वाली है 5 नई गाड़ियां
 

The Chopal, New Delhi: महिंद्रा अपनी स्थिती को लगातार मजबूत करते हुए टाटा, हुंडई को कड़ी टक्कर दे रही है। कंपनी का कहना है कि वह अगले कुछ साल में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक गाड़ियों (Electric Car) की वृद्धि को लेकर ''अत्यधिक आशावादी'' है और इसमें इन्वेस्टमेंट करने की तैयारी कर रही है.

इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनेगी लोगों की पसंद

महिंद्रा के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, व्हीकल और एग्रीकल्चर सेक्टर राजेश जेजुरिकर ने बताया कि कंपनी को उम्मीद है कि इंडियन मार्केट में फ्लीट और स्पोर्ट्स यूटिलिटी सेग्मेंट में बड़ा बदलाव होगा और काफी तेजी से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ओर लोगों का रुझान बढ़ेगा.

उन्होंने कहा कि हमारी रिसर्च बताती है कि मौजूदा एसयूवी खरीदारों में से 25 प्रतिशत अपनी अगली गाड़ी के तौर पर एक इलेक्ट्रिक एसयूवी खरीदने पर विचार करना चाहेंगे। रिसर्च हमें यह भी बताती है कि अगले 2-3 सालों में हम इस तरह के बदलाव को देखेंगे.

महिंद्रा लॉन्च करेगी 5 नई एसयूवी

उन्होंने कहा कि कंपनी को उम्मीद है कि अब से पांच साल बाद उसकी लगभग 20-30 प्रतिशत एसयूवी इलेक्ट्रिक होंगी। महिंद्रा पांच नए इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) लाने की तैयारी कर रही है, जिनमें से चार वाहन दिसंबर, 2024 से 2026 के बीच बाजार में आने की उम्मीद है।

जेजुरिकर ने कहा कि इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की शुरुआत उन घरों से होगी, जहां पहले ही कई कारें हैं। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक हैचबैक और सेडान की मांग धीमी रहेगी, क्योंकि ग्राहक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी की वजह से परिवार में एक कार के लिए ही ज्यादा कीमत देना चाहेंगे.

उन्होंने कहा कि एसयूवी सेगमेंट में, चाहे एंट्री लेवल की गाड़ियां हो या मीड लेवल की, इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बहुत तेजी से अपनाया जाएगा, क्योंकि वे आमतौर पर उन घरों का हिस्सा होते हैं, जिनके पास एक से अधिक कार होती हैं.

Also Read: T20 World Cup 2022 के लिए टीम इंडिया के खिलाड़ियों के नामों की हुई घोषणा, देखें पूरी लिस्ट