The Chopal
Tata Tiago EV: चलते हुए चार्ज होगी ये सस्ती इलेक्ट्रिक कार, आपको मिलेंगे नए और जबरदस्त फीचर्स
 

The Chopal, New Dehli: देश के इलेक्ट्रिक कार बाजार में टाटा मोटर्स सबसे अधिक इलेक्ट्रिक कार बेचने वाली कंपनी बनी हुई है। टाटा एक से बढ़कर एक बेहतरीन फीचर्स से लैंस कार भारतीय बाजार में उतार रही है। इसी कड़ी में अब टाटा ने अपनी सुपरहिट Tiago हैचबैक को भी इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने का ऐलान किया है। बता दे कि  अपकमिंग Tiago EV 28 सितंबर को भारतीय बाजार में लॉन्च होगी। कई रिपोर्ट्स के अनुसार अपकमिंग Tiago EV में कई शानदार फीचर्स मिलेंगे। जैसे कि मल्टी-मोड रिजनरेटिव ब्रेकिंग, क्रूज कंट्रोल और स्पोर्ट्स मोड। और बाजार जानकारों का मानना है कि इन फीचर्स से अपकमिंग कार की परफार्मेंस बेहतर होगी और ग्राहकों को भी बढ़िया एक्सपीरिएंस मिलेगा। कीमत के लिहाज से अपकमिंग टियागो ईवी टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी हो सकती है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 306 किलोमीटर तक की दूरी तय करेगी। इस लेख में आप टियागो ईवी के संभावित फीचर्स देख सकते हैं।

सिंगल चार्ज पर 306km तक की रेंज

टाटा की अपकमिंग Tiago EV के स्पेसिफिकेशंस का आधिकारिक रूप से कोई खुलासा नहीं हुआ है। ऑटो वेबसाइट ऑटोकार के अनुसार Tiago EV को XPres-T की एंट्री-लेवल मोटर का इस्तेमाल कंपनी द्वारा किया जा सकता है। इसमें 21।3kWh बैटरी पैक के साथ 213 किलोमीटर तक की रेंज भी मिलेगी। अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार को Tiago EV को जिप्ट्रॉन पावरट्रेन के तहत भी पेश किया जा सकता है। इसमें 26kWh बैटरी पैक के साथ यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर 306 किलोमीटर तक का सफर भी तय करेगी।

रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम से होगी चार्ज

टाटा मोटर्स की तीसरी इलेक्ट्रिक कार Tiago EV मल्टी-मोड रिजनरेटिव ब्रेकिंग फीचर के साथ बाजार में दस्तक देगी। टाटा ने सबसे पहले यह फीचर नेक्सॉन ईवी मैक्स में दिया है। टाटा टिगोर ईवी में यह फीचर अभी नहीं है, लेकिन कंपनी आगे अपडेट के तौर पर इसे शामिल भी कर सकती है। रिजनरेटिव ब्रेकिंग ग्राहकों को ड्राइविंग करते समय बैटरी रिचार्ज करने की अनुमति देती है। सिंगल-पेडल ड्राइविंग में रिजनरेटिव का सबसे हाई लेवल मदद करता है।

Tiago EV की अनऑफिशियल बुकिंग शुरू

टाटा टिगोर ईवी में जबरदस्त फीचर के तौर पर क्रूज कंट्रोल भी Tiago EV में मिलेगा। वहीं अपकमिंग इलेक्ट्रिक हैचबैक कार में स्पोर्ट्स मोड के साथ ड्राइव सेलेक्टर डॉयल का विकल्प भी मिलेगा। टाटा Tiago EV  का डिजाइन लगभग मौजूदा फ्यूल बेस्ड टियागो जैसा ही होगा। हालांकि टियागो ईवी में भी दूसरी ईवी की तरह ब्लू एक्सेंट का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। बता दे कि टाटा मोटर्स के कुछ डीलर्स ने टियागो ईवी की अनाधिकारिक रूप से बुकिंग लेना भी शुरू कर दिया है।

Also Read: एक बार चार्ज करने पर दिल्ली से अहमदाबाद तक दूरी तय करेगी ये इलेक्ट्रिक कार, मात्र 2 घंटे में हो जाएगी पूरी चार्ज