The Chopal
क्या? भारतीयों को जल्द मिलेगा स्प्लेंडर प्लस का इलेक्ट्रिक अवतार, सिंगल चार्ज में 240 किमी तक तय करेगी दूरी
 

The Chopal, New Dehli: भारतीय बाजार में इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहन की मांग में उम्मीद से अधिक मांग देखी जा रही है। इसका कारण है कि एक तो पेट्रोल के बढ़ते दाम दूसरी और सरकार का प्रदूषण पर काबू पाने का प्रयास। देश में आए दिन बहुत सी कपनियां बहुत  तरह के फीचर्स वाले  नई-नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल और स्कूटर भी लॉन्च कर रही है। इस साल भी देश में कई दिग्गज कंपनियों ने शानदार बैटरी रेंज वाली इलेक्ट्रिक बाइक बाजार में उतारी है।

इसी कड़ी में देश में सबसे ज्यादा बिकने वाले बाइकों में से एक हीरो की स्प्लेंडर (Hero Splendor) के इलेक्ट्रिक वेरिएंट की भी लोग कल्पना अब करने लगे हैं। जी हां.. बीते दिनों हीरो मोटोकॉर्प ने अपना इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर ब्रैंड विदा  लॉन्च किया और इसके साथ ही कयासों का सिलसिला ज्यादा शुरू हो गया है कि आने वाले समय स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक में भी लॉन्च हो सकती है। दरअसल, जिस तरह से इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर माहौल देश में बन रहा है, उसे देखते हुए हीरो मोटोकॉर्प जैसी कंपनी के लिए इस इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एंट्री करना बहुत जरूरी हो गया है।वैसे हीरो स्प्लेंडर (Hero Splendor) कंपनी की बेस्ट सेलिंग बाइक भी है, जो कि अपने लुक और फीचर्स के साथ ही माइलेज को लेकर भी आम लोगों की काफी पसंद की जाने वाली बाइक है। ऐसे में अगर हीरो मोटोकॉर्प आने वाले समय में अपने नए EV ब्रैंड के बैनर तले हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक लॉन्च कर दे तो यह एक तरह मास्टरस्ट्रोक का होगा और यह देसी कंपनी एक झटके में बाकी सारी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर को काफी पीछे छोड़ सकती है।

हालांकि, आने वाले समय में हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक या विदा की पहली इलेक्ट्रिक बाइक कब लॉन्च होगी, इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा तो नहीं हुई है। कुछ रिपोर्ट की मानें तो अगले आने वाले समय में हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक (Hero Splendor Electric) लॉन्च भी हो सकती है। जिसकी बैटरी रेंज 240 किमी तक की हो सकती है। वैसे, इन सबके बीच जानकारी के लिए आपको बता दें कि बीते साल मुंबई बेस्ड GoGoA1 नाम की एक कंपनी ने हीरो स्प्लेंडर के लिए इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट लॉन्च भी की थी, जिसकी कीमत 35 हजार रुपये से अधिक थी। हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक किट की बैटरी 151 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है और इसके साथ 3 साल तक की वॉरंटी भी GoGoA1 द्वारा दी जा रही है।

Also Read: एक बार चार्ज करने पर दिल्ली से अहमदाबाद तक दूरी तय करेगी ये इलेक्ट्रिक कार, मात्र 2 घंटे में हो जाएगी पूरी चार्ज