The Chopal

आप Digilocker ऐप में जरूरी डॉक्युमेंट्स को सेव कर सकते हैं, सुरक्षित रहेंगे, अकाउंट बनाना जरूरी

 

The Chopal, New Delhi: डिजिलॉकर भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया एक ऐसा डिजिटल वॉल्ट है, जहां आप अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को डिजिटल तरीके से सुरक्षित रख सकते हैं. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस समय करीब 140 मिलियन यूजर्स अपने डॉक्युमेंट्स को सुरक्षित रखने के लिए इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए कोई शुल्क नहीं है.

अगर आप भी इस डिजिटल वॉल्ट का इस्तेमाल करना चाहते हैं, हम आपको पूरा प्रोसेस बताएंगे. DigiLocker ऐप की मदद से आप अपने जरूरी दस्तावेजों को डिजिटली सेव कर सकते हैं. इतना ही नहीं, आप चाहें तो दस्तावेजों की फिजिकल कॉपी भी डिजिलॉकर में सेव कर सकते हैं. इसके बाद जरूरत पड़ने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

DigiLocker में अकाउंट बनाएं

अगर आप डिजिलॉकर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना होगा. सबसे पहले डिजिलॉकर वेबसाइट पर जाएं और 'साइन अप' बटन पर क्लिक करें. यहां आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा. जिससे आपका वेरिफिकेशन हो जाएगा. एक बार जब आप मोबाइल फोन नंबर दर्ज कर लेते हैं, तो आपको एक पासवर्ड सेट करने के लिए कहा जाएगा. जिसके बाद आपका अकाउंट बन जाएगा.

DigiLocker का इस्तेमाल करने के लिए आधार नंबर जरूरी

अब अगले चरण में डिजिलॉकर का इस्तेमाल करने के लिए आपको आधार कार्ड को लिंक करना होगा. इसे आधार मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए. जैसे ही आप लॉगिन पर आधार संख्या दर्ज करेंगे, आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को दर्ज करते ही लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

अपने दस्तावेज अपलोड करें 

डिजिलॉकर ऐप से आप अपने आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड सहित अपने सभी दस्तावेजों को डिजिटल रूप से सहेज सकते हैं. इसके लिए आपको 'अपलोड' विकल्प पर क्लिक करना होगा और उस दस्तावेज़ का चयन करना होगा जिसे आप अपलोड करना चाहते हैं. आप अपने स्मार्टफोन से दस्तावेज़ की फोटो लेकर दस्तावेज़ की स्कैन की हुई कॉपी भी अपलोड कर सकते हैं. एक बार दस्तावेज़ अपलोड हो जाने के बाद, आप अपनी डिजिटल कॉपी देख और डाउनलोड कर सकेंगे. इस प्रक्रिया से आप आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड के अलावा जन्म प्रमाण पत्र, मार्कशीट और पासपोर्ट जैसे अन्य दस्तावेज भी अपने डिजिटल वॉल्ट में सेव कर सकते हैं.

दस्तावेज साझा कर सकते हैं

डिजिलॉकर की सबसे खास बात यह है कि आप अपलोड किए गए दस्तावेजों को सरकारी एजेंसियों और अन्य संगठनों के साथ साझा कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए, आपको 'साझा करें' बटन पर क्लिक करना होगा और उस दस्तावेज़ का चयन करना होगा जिसे आप साझा करना चाहते हैं. इसके बाद वह ईमेल या मोबाइल नंबर भरें जिस पर यह भेजा जाएगा. जिसके बाद भेजने वाले को एक लिंक मिलेगा, जिसे डाउनलोड किया जा सकता है.

Read Also: अब गूगल क्रोम में Passkeys से करें लॉगइन, दोबारा लॉगइन करने की जरूरत नहीं होगी