The Chopal

देश के इस एक्सप्रेस-वे पर बाइक-स्कूटर बैन, अब सीधे कटेगा 20 हजार रुपये का भारी चालान

 

The Chopal ,गाजियाबाद. देश के उत्तर प्रदेश राज्य के गाजिय़ाबाद में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (Dehli Meerut Expressway) पर दोपहिया वाहन चलाने वालों की अब खैर नहीं होगी. मिली जानकारी के मुताबिक इस मार्ग मोटरबाइक चलाने वालों के अब चालान कटने भी शुरू हो गए हैं.  दरअसल गाजियाबाद जिले की ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर दोपहिया वाहनों के चालान काटने शुरू किए हैं. नियम की उल्लंघना पर 20,000 हज़ार रुपये तक का चालान काटा जाएगा.

जानकारी के अनुसार, ट्रैफिक पुलिस ने पहले लोगों को समाचार पत्र के माध्यम से जागरूक भी किया था कि अब वह मेरठ एक्सप्रेसवे पर मोटरसाइकिल लेकर ना जाएं.  कोहरे के कारण हाईवे पर दुर्घटना का डर बना रहता है. पुलिस ने पहले से लोगों को जागरूक किया, लेकिन अब चालान काटना भी शुरू कर दिया है. क्योंकि लोग अब भी मेरठ एक्सप्रेस-वे पर बाइक लेकर जा रहे है. पुलिस ने पिछले 15 दिन के अंदर 2500 से ज्यादा दोपहिया वाहनों के चालान किए भी हैं और आगे भी यह कार्रवाई जारी रखी जाएगी.

अभी इस हाईवे के 8 एग्जिट पॉइंट पर ट्रैफिक पुलिस कर्मी मौजूद है. जो एग्जिट पॉइंट से बाहर निकलते ही दोपहिया वाहनों के चालान काट रहे हैं. बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे पर केवल चौपहिया वाहनों को ही संचालन की इजाजत ही है. क्यों कि यह एक्सप्रेस-वे है और तेज रफ्तार में गाड़ियां चलती हैं और ऐसे में दोपहिया वाहनों के हादसे का शिकार होने का खतरा ज्यादा रहता है.

क्या कहती है पुलिस

डीसीपी ट्रैफिक आरएन कुशवाहा, ने मीडिया से बताया कि  ट्रैफिक पुलिस आरडब्लूए की मदद से हाईवे पर बने कॉलेजों और सोसाइटीज में भी लोगों को जागरूक कर रही है. साथ ही अपील कर रही है कि जानकारी मिलने पर लोग अपने रिश्तेदारों से भी कहें कि वह मेरठ एक्सप्रेस हाईवे पर दोपहिया वाहन लेकर ना चलें. डीसीपी ने बताया कि 20 हजार रुपये चालान काटा जा रहा है. अब 2500 से अधिक चालान काटे भी जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि लोगों की जान बचाने के लिए पुलिस यह कदम उठा रही है.

Also Read: राजस्थान में बर्फीली हवाएं हुई तेज, जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त