The Chopal
हरियाणा में इस वजह से गिरा रात का तापमान, जानिए कैसा रहेगा आगे का मौसम
 

The Chopal , Weather News 

Due to this the night temperature dropped in Haryana : हरियाणा में 3 दिन से चल रही शीतलहर के कारण जनजीवन ठिठुरने लगा है. न्यूनतम तापमान जीरो की ओर जा रहा है इन दिनों चल रही पश्चिमी उत्तरी हवाएं रात का तापमान गिरने की वजह बताई जा रही है, मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अभी कुछ दिनों तक कंपकंपाने वाली सर्दी से राहत के कोई आसार नहीं है सर्द हवाओं के चलने से न्यूनतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है.

आज सोमवार को रोहतक का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहा और वही हिसार का न्यूनतम तापमान शून्य तक जा पहुंचा सुबह सुबह हल्का कोहरा छाया रहा. हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय एवं मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ एम एल खीचड़ ने बताया कि पश्चिम व उत्तर पश्चिमी शीतलहर के कारण ठंडक बनी हुई है ठंडी हवाएं दिन का नहीं रात का तापमान गिराने की वजह बनी हुई है, फिलहाल बारिश होने तक ऐसी स्थिति बनी रहेगी. वही तापमान कम होने के कारण सुबह हल्का कोहरा छाया रहेगा.

संवेदनशील फसलों की रखें अधिक देखभाल          

डॉ. खिचड़ के अनुसार इन दिनों तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है, जिसके चलते पाला गिरने की सूचनाएं भी मिल रही है ऐसे में संवेदनशील फसलों की देखभाल की जाने की जरूरत है इन दिनों सरसों, चना, आलू, मिर्च, बैंगन आदि फसलों को पाले से बचाने के लिए हल्की सिंचाई की जानी चाहिए.

अगले सप्ताह हो सकता है मौसम में बदलाव          

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले सप्ताह मौसम में फिर से बदलाव होने की आशंका है. अगले सप्ताह पश्चिम विक्षोभ के चलते बारिश हो सकती है. 22 से 25 दिसंबर को पश्चिम विक्षोभ के चलते मौसम में बदलाव हो सकता है. हालांकि उससे पहले मौसम ऐसा ही बना रहेगा और रात को अधिक सर्दी बनी रहेगी.